राष्ट्रीय

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने शिक्षकों के लिए निकाले 9000 पद, जाने लास्ट डेट और आयु पात्रता

MP Teacher Posting List 2022
x

MP Teacher Posting List 2022

9000 से अधिक पदों पर होगी भर्ती! Board of Secondary Education removed 9000 posts for teachers, know last date and age eligibility

RPSC Teacher Bharti: देश में बेरोजगारों की कमी नहीं है। यह बात सत्य है की जैसे ही नौकरी के बात आती है बेरोजगार आवेदन करने के लिए तैयार हो जाता है। ऐसे हालातों में हम बेरोजगारों को एक खुशखबरी देने जा रहे हैं। यह खुशखबरी शिक्षा के क्षेत्र में कैरियर बनाने वाले युवक-युवतियों के लिए है। क्योंकि राजस्थान लोक सेवा आयोग (Rajasthan Public Service Commission) द्वारा माध्यमिक शिक्षा मंडल (Board of Secondary Education) में शिक्षकों की 9 हजार पद भरने के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू की गई है। ऐसे में बेरोजगार युवक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

कितनी निकली है भर्ती

जानकारी के अनुसार राजस्थान लोक सेवा आयोग (Rajasthan Public Service Commission) द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन से पता चलता है कि 9760 पदों के लिए भर्ती निकाली गई है। बताया गया है कि शिक्षकों की भर्ती के लिए इच्छुक अभ्यर्थी का स्नातक होना आवश्यक है। ज्यादा जानकारी के लिए अधिकारिक वेबसाइट https://rpsc.rajasthan.gov.in पर भी जाकर आप सारी जानकारी प्राप्त कर सकते है.

किस पद के लिए कितनी जगह

उर्दू शिक्षक के लिए 106 पद है। इसके लिए शैक्षणिक योग्यता स्नातक रखी गई है। वही पंजाबी शिक्षक के लिए 70 पद मौजूद है। पंजाबी शिक्षक के लिए आवेदक को स्नातक होना आवश्यक है। सामाजिक विज्ञान शिक्षक के लिए 1640 रिक्त पद है। इसमें भी शैक्षणिक योग्यता के तौर पर स्नातक की डिग्री मांगी गई है।

वही विज्ञान के शिक्षकों के लिए 1585 पद स्वीकृत है। और शैक्षणिक योग्यता के तौर पर स्नातक पास होना आवश्यक है। संस्कृत शिक्षक के लिए 1800 और स्नातक शैक्षणिक योग्यता तय की गई है। गणित शिक्षक के 1613 पद और स्नातक, वही हिंदी शिक्षकों के 1298 पद हैं और अंग्रेजी शिक्षक के 1668 पद के लिए आवेदन लिए जा रहे हैं। इनमें भी स्नातक होना आवश्यक बताया गया है।

Next Story