राष्ट्रीय

Tripura-Nagaland में BJP गठबंधन की सत्ता बरकरार, Meghalaya त्रिशंकु विधानसभा की ओर

Tripura-Nagaland में BJP गठबंधन की सत्ता बरकरार, Meghalaya त्रिशंकु विधानसभा की ओर
x
Tripura, Nagaland, Meghalaya Vidhan Sabha Election Results 2023: देश भर के लोगो की निगाहें शुक्रवार को त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय के विधानसभा चुनाव के नतीजों पर टिकी रहीं।

Tripura, Nagaland, Meghalaya Vidhan Sabha Election Results 2023, Latest Election Results In India: देश भर के लोगो की निगाहें शुक्रवार को त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय के विधानसभा चुनाव के नतीजों पर टिकी रहीं। बता दें की त्रिपुरा और नगालैंड में भारतीय जनता पार्टी गठबंधन ने सत्ता बरकरार रखी है।

जहां भाजपा-आईपीएफटी (BJP-IPFT) ने त्रिपुरा में बहुमत हासिल किया है, वहीं एनडीपीपी और भाजपा (NDPP-BJP) ने नागालैंड (Nagaland) में बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है।

तो वहीं मेघालय त्रिशंकु विधानसभा की ओर बढ़ रहा है। जहां सत्तारूढ़ एनपीपी (NPP) सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभर रही है। त्रिपुरा, नगालैंड और मेघालय विधानसभा चुनाव के सभी नतीजों की घोषणा की जा चुकी है। मतगणना आज कराई गयी है।

Tripura Election Results 2023

Tripura Vidhan Sabha Election Results 2023: त्रिपुरा में सत्‍तारूढ़ भाजपा -आईपीएफटी गठबंधन ने 33 सीटें जीती है। बता दें की इनमे भाजपा 32 सीटों पर विजयी रही है। इसी के साथ ही सीपीएम कांग्रेस गठबंधन ने चौदह सीटों पर कब्‍जा जमाया है। बता दें की सीपीएम ने 11 तो वहीं कांग्रेस ने 3 सीटों पर सिमट गई हैं। टिपरा मोथा ने 13 सीटें जीती हैं। मुख्‍यमंत्री और भाजपा उम्‍मीदवार डॉक्‍टर माणिक साह बारदोवली निर्वाचन क्षेत्र से 49 प्रतिशत से अधिक वोटों से जीत गये हैं।

Nagaland Election Results 2023

Nagaland Vidhan Sabha Election Results 2023 In Hindi: नगालैंड में सत्‍तारूढ एनडीपीपी भाजपा गठबंधन ने 37 सीटों पर विजयी प्राप्‍त की है। एनडीपीपी ने 25 सीटें जीत ली हैं। भाजपा ने 12 सीटे जीती हैं। राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने 7 सीटें जीती हैं।

बता दें की नेशनल पीपुल्‍स पार्टी को पांच सीटें मिली हैं। निर्दलीयों ने चार सीटों पर कब्‍जा किया है। लोकजनशक्ति पार्टी रामविलास, नगा पीपुल्‍स फ्रंट और रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया आठवले ने दो- दो सीटों पर जीत हासिल की है। भाजपा उम्‍मीदवार काजहेतो किनीमी अकुलुतो निर्वाचन क्षेत्र से पहले ही निर्विरोध चुने जा चुके हैं।

मौजूदा मुख्यमंत्री और एनडीपीपी उम्मीदवार नेफ्यू रियो उत्तरी अंगामी-द्वितीय विधानसभा क्षेत्र से 92 प्रतिशत से अधिक वोटों से विजयी रहे।

उपमुख्‍यमंत्री और भाजपा नेता वाइ पेट्टोन, भाजपा प्रदेश अध्‍यक्ष तेमजेन इमना अलौंग, पूर्व मुख्‍यमंत्री टी आर जेलियांग, एनपीएफ नेता कुजोलुजो नेनू और एनसीपी नेता पोंगशी फोम जीतने वालों में शामिल हैं।

राज्‍य में दो महिला उम्‍मीदवारों ने पहली बार विधानसभा चुनाव जीतकर इतिहास रचा है। ये दोनों प्रत्‍याशी हेकानी जखालु केन्‍से और सलहौतुनो कुरसे एनडीपीपी से हैं।

Meghalaya Election Results 2023:

Meghalaya Vidhan Sabha Election Results 2023: मेघालय में सत्‍तारूढ नेशनल पीपुल्‍स पार्टी (National People's Party) 26 सीटें जीती है। यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (United Democratic Party) ने ग्‍यारह कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस ने पांच -पांच तथा वायज ऑफ पीपुल पार्टी ने चार सीटों पर विजयी प्राप्‍त की है।

तृणमूल काग्रेस टी एम सी ने चार सीटों पर जीत दर्ज की है। भाजपा , एचएसपीडीपी, पीडीएफ और निर्दलीय ने दो दो सीटों पर जीत हासिल की है।

नर्तियांग निर्वाचन क्षेत्र में एनपीपी उम्मीदवार स्निआवभालंग धर ने कांग्रेस के इमलांग लालू को 2 हजार एक सौ 23 मतों से हराया।

दक्षिण तुरा विधानसभा सीट मुख्यमंत्री और एनपीपी उम्मीदवार कोनराड संगमा ने जीत ली है. उन्हें 49 प्रतिशत से अधिक वोट मिले हैं। एनपीपी के उपमुख्यमंत्री प्रेस्टोन टायसोंग को पाइनुर्सला निर्वाचन क्षेत्र से विजयी घोषित किया गया है।

बाघमारा सीट से भाजपा उम्‍मीदवार सैमुअल एम संगमा हार गए हैं। सोहियोंग विधानसभा क्षेत्र से उम्मीदवार के निधन के बाद वहां मतदान स्थगित कर दिया गया था।

पूर्व मंत्री और एनपीपी उम्मीदवार अम्पारीन लिंगदोह ने पूर्वी शिलंग सीट जीत ली है, जबकि दक्षिण शिलंग सीट से भाजपा उम्मीदवार सनबोर शुल्लई ने लगभग 66 प्रतिशत वोटों से जीत हासिल की है।

Next Story