राष्ट्रीय

Bislery Company News: बिसलेरी इंटरनेशनल कंपनी बिकने जा रही, टीसीपीएल के साथ हो रही डील

Sanjay Patel
24 Nov 2022 7:32 AM GMT
Bislery Company News: बिसलेरी इंटरनेशनल कंपनी बिकने जा रही, टीसीपीएल के साथ हो रही डील
x
बिसलेरी इंटरनेशनल कंपनी को बेचने की तैयारी की जा रही है। टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (टीसीपीएल) के साथ यह डील 6 हजार से 7 हजार करोड़ रुपए में हो रही है।

Bislery Company News: बिसलेरी इंटरनेशनल कंपनी को बेचने की तैयारी की जा रही है। टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (टीसीपीएल) के साथ यह डील 6 हजार से 7 हजार करोड़ रुपए में हो रही है। एक रिपोर्ट के अनुसार डील के तहत वर्तमान मैनेजमेंट दो साल तक जारी रहेगा। बिसलेरी के चेयरमैन रमेश चौहान का हाल के दिनों में स्वास्थ्य खराब चल रहा है। वहीं बिसलेरी को विस्तार के अगले स्तर पर ले जाने के लिए उनके पास उत्तराधिकारी भी नहीं हैं।

बिसलेरी भारत की सबसे बड़ी पैकेज्ड वाटर कंपनी

बिसलेरी भारत की सबसे बड़ी पैकेज्ड वाटर कंपनी है। बिसलेरी के चेयरमैन की मानें तो उनकी बेटी जयंती कारोबार में ज्यादा दिलचस्पी नहीं रखती। जिसके चलते ऐसा कदम उठाना पड़ रहा है। जानकारों की मानें तो सॉफ्ट ड्रिंक ब्रांड थम्स अप, गोल्ड स्पॉट और लिम्का को कोका कोला को बेचने के लगभग तीन दशक बाद रमेश चौहान बिसलेरी कंपनी को भी बेचने की तैयारी में हैं। जिसके लिए उन्होंने टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड टीसीपीएल के साथ डील की है। कंपनी चेयरमैन की मानें तो वह बिसलेरी में माइनोरिटी स्टेक भी नहीं रखेंगे। बिजनेस को बेचने के बाद उन्हें कंपनी में माइनोरिटी स्टेक होल्ड करने का कोई कारण नजर नहीं आता है। उन्होंने बताया कि उनकी मंशा अब पर्यावरण, प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और वाटर हार्वेस्टिंग जैसे जुड़े कामों में फोकस करना है।

बिसलेरी को 1969 में खरीदा था

सूत्रों की मानें तो बिसलेरी को पारले एक्सपोर्ट ने इटैलियन कारोबारी से 1969 में खरीदी थी। रमेश चौहान ने इसके बाद केवल बिसलेरी को आगे बढ़ाने पर फोकस किया। जिसे अब बेचने की तैयारी की जा रही है। रमेश चौहान के अनुसार टाटा ग्रुप इसका और भी बेहतर तरीके से देखभाल करेगा और आगे बढ़ाएगा। उनका कहना है कि बिसलेरी को बेचना अभी भी एक पेनफुल फैसला था। बिसलरे को खरीदने के लिए रिलायंस रिटेल, नेस्ले और डेनोन सहित कई दावेदार शामिल थे। किन्तु टीसीपीएल के साथ हो रही डील को लेकर उनका कहना है कि उन्हें टाटा का कल्चर पसंद इसलिए अन्य खरीददारों के बाद उन्होंने टाटा को ही चुना।

Next Story