राष्ट्रीय

बीरभूम कांड: 10 लोगों को जिंदा जला देने वाली घटना में ममता बनर्जी ने जो कहा वो गुस्सा दिला देता है

बीरभूम कांड: 10 लोगों को जिंदा जला देने वाली घटना में ममता बनर्जी ने जो कहा वो गुस्सा दिला देता है
x
Birbhum incident: पश्चिम बंगाल के बीरभूम में मंगलवार को TMC नेता की हत्या का बदला लेने के लिए 2 बच्चों और 8 वयस्कों को जिन्दा जला दिया गया है

Birbhum incident: पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले में मंगलवार को 10 लोगों को जिन्दा जला दिया गया. मरने वाले लोगों में 2 बच्चे भी हैं. जिस बागतुई गांव में इस दिल दहला देने वाली घटना को अंजाम दिया गया है वहां से लोग डरकर अपना घर छोड़कर जा रहे हैं. इस मामले में पुलिस ने अबतक 20 लोगों को गिरफ्तार किया है. वहीं बीजेपी बंगाल में बढ़ती हिंसा को लेकर राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग कर रही है, जबकि पश्चिम बंगाल की क्रूर तानाशाह सीएम ममता बनर्जी मरने वालों के प्रति संवेदना भी नहीं जाता रही है बल्कि ममता का कहना है कि ऐसी घटनाएं तो गुजरात-राजस्थान में भी हुई हैं ये उत्तर प्रदेश नहीं पश्चिम बंगाल है।

बता दें कि पश्चिम बंगाल के बीरभूम में एक तृणमूल कांग्रेस के नेता शेख भादू पर 4 लोगों ने सोमवार रात बम से हमला कर दिया था, जिसमे उनकी मौत हो गई थी. इसके बाद तृणमूल के नेताओं ने बागतुई गांव के कई घरों को आग के हवाले कर दिया। इस हिंसा में एक घर के 8 लोगों की मौत हुई जबकि 2 अन्य दूसरे घर के रहने वाले थे. इस वीभत्स्य घटना में 2 छोटे बच्चे जलकर मर गए हैं. आरोपियों ने बच्चों को जिन्दा जलाकर TMC नेता की मौत का बदला लिया है।

ममता बनर्जी का बयान दिमाक ख़राब कर देता है

इस घटना के बाद पश्चिम बंगाल की मुख्य मंत्री ममता बनर्जी ने काफी देरतक कोई बयान नहीं दिया न मरने वालो के प्रति संवेदना व्यक्त की और ना ही मारने वालों को पकड़ने के लिए कुछ कहा. बल्कि ममता ने कहा बीजेपी राजनीती कर रही है, ऐसी घटनाए तो गुजरात और राजस्थान में भी हुई हैं. यह उत्तर प्रदेश नहीं पश्चिम बंगाल है।

जब बाद में बीजेपी ने नेताओं ने बंगाल में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग उठाई जो ममता बनर्जी की नींद खुली और उसने लिखा- हमें अपने लोगों की चिंता है, हम कभी नहीं चाहेंगे लोगों को तकलीफ हो, बीरभूम, रामपुरहाट की घटना दुर्भागयपूर्ण है, मैंने OC, SDOP को बर्खास्त कर दिया है. मैं कल रामपुरहाट जाउंगी। मैं इस घटना को सही नहीं बता रही हूँ. लेकिन गुजरात और राजस्थान में भी इसी तरह की घटना हुई हैं. हम निष्पक्ष कार्रवाई करेंगे, यह बंगाल है, उत्तर प्रदेश नहीं है. मैंने तृणमूल कांग्रेस की एक टीम को हाथरस भेजा था लेकिन हमें जाने नहीं दिया गया.

इस घटना की जाँच के लिए CID के एडिशनल डायरेक्टर ज्ञानवंत सिंह की अध्यक्षता में SIT का गठन किया गया है.

राजयपाल ने कहा यह ममता सरकार की करतूत

पश्चिम बंगाल के राजयपाल जगदीप धनखड़ ने कहा बंगाल सरकार ने इस घटना को अंजाम दिया है, इस घटना से पता चलता है कि राज्य में सिर्फ हिंसा और अराजकता है. मैंने चीफ सेकेट्री से घटना पर अपडेट मांगा है, मेरी संवेदनाएं पीड़ितों के साथ हैं.

गृहमंत्रालय ने मांगी रिपोर्ट

इस मामले में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बंगाल सरकार से रिपोर्ट मांगी है. इस घटना के बाद बंगाल के बीजेपी अध्यक्ष सुकान्तों मजूमदार ने सांसदों से मुलाकात की है. अमित शाह खुद इस घटना पर नज़र बनाए हुए हैं. राष्ट्री बाल संरक्षण आयोग ने भी बीरभूम SP को तलब किया है।



Next Story