राष्ट्रीय

Biparjoy Cyclone का कहर शुरू: मुंबई-राजकोट में 5 लोगों की मौत! बिपोरजॉय तूफान का वीडियो देखें

Biparjoy Cyclone का कहर शुरू: मुंबई-राजकोट में 5 लोगों की मौत! बिपोरजॉय तूफान का वीडियो देखें
x
Biparjoy Cyclone Video: बिपोरजॉय तूफान के तट से टकराने से पहले ही तबाही मचना शुरू हो गई है

Biparjoy Tufaan Video: अरब सागर से उठा दूसरा सबसे ताकतवर चक्रवाती तूफान बिपोरजॉय (Biparjoy Cyclone) 2 दिन बाद गुजरात के तट से टकराने वाला है. तेजी से बढ़ता हुआ बिपोरजॉय साइक्लोन अपने साथ तबाही लेकर आ रहा है. मंगलवार को तट में टकराने से पहले ही इसका कहर शुरू हो गया है. तेज आंधी और भीषण बारिश के चलते मुंबई-राजकोट और कच्छ में 5 लोगों की मौत हो गई है. Biparjoy को लेकर पीएम मोदी ने भी आपात बैठक बुलाकर लोगों को सुरक्षित स्थानों में शिफ्ट करने, हर तरफ बचाव दल को तैनात करने और प्रभावितों तक जल्द से जल्द मदद पहुंचाने के निर्देश दिए हैं.


  • 15 जून को Biparjoy कच्छ जिले के जखौ पोर्ट से टकराने वाला है. इस दौरान हवा की रफ़्तार 150Kmph हो सकती है. तूफान के तट से टकराने से पहले महाराष्ट्र और गुजरात के तटीय क्षेत्रों में आंधी-बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है.
  • अभी तक 7500 लोगों को सुरक्षित स्थानों में भेज दिया गया है और 23 हजार लोगों को शिफ्ट करने का काम जारी है.
  • बिपोरजॉय तूफान को लेकर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह मंगलवार को दिल्ली में केंद्र शासित प्रदेश के आपदा प्रबंधन विभाग के मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे।
  • बिपोरजॉय तूफान के चलते प्रभावित इलाकों में 56 ट्रेन रद्द की गई हैं। वहीं, 14-15 जून के दौरान 95 ट्रेन रद्द रहेंगी।
  • कच्छ जिले में धारा 144 लगा दी गई है। आज से तीन दिनों के लिए सभी स्कूल-कॉलेजों में छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं।

14 को Orange और 15 जून को RED Alert

IMD ने गुजरात के कच्छ, द्वारका, पोरबंदर, जामनगर, राजकोट, जूनागढ़ और मोरबी जिले के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। 14 और 15 जून को इन इलाकों में भारी बारिश होगी और अगले 4 दिन तक आंधी चलती रहेगी। IMD ने 14 जून को ऑरेंज अलर्ट और 15 जून को रेड अलर्ट जारी किया है

मछुआरों को 16 जून तक समंदर में जाने से मना किया गया है. इस तूफान का सबसे ज्यादा असर सौराष्ट्र और कच्छ में देखने को मिलने वाला है यहां समुद्र से 10 किलोमीटर तक रहने वाले 23 हजार लोगों को सेफ प्लेस में शिफ्ट किया जा रहा है

Biparjoy Cyclone Video


बिपोरजॉय तूफान से 5 लोगों की मौत

बिपोरजॉय तूफान के चलते गुजरात और महाराष्ट्र में 5 लोगों की मौत हो गई है. जिनमे से 2 बच्चे भुज के हैं जिनपर घर की दिवार गिर गई वहीं राजकोट में एक महिला के ऊपर पेड़ गिर गया. जबकि मुंबई में जुहू बीच पर घूमने गए 4 लड़कों में से चार समदंर में डूब गए जिनमे से 2 के शव बरामद किए गए हैं.

बिपोरजॉय को लेकर पीएम की मीटिंग

प्रधान मंत्री मोदी ने Biparjoy Cyclone को लेकर मीटिंग बुलाई। जिसमे गृह मंत्रलाय, NDRF, सेना के अधिकारी मौजूद रहे. PM ने खतरे वाली जगहों से लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए कहा है उन्होंने कंट्रोल रूम को 24 घंटे हालातों में नज़र रखने के लिए कहा है.




Next Story