राष्ट्रीय

Biparjoy Cyclone In Rajasthan: राजस्थान मे तबाही मचाएगा बिपारजॉय चक्रवात, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Biparjoy Cyclone In Rajasthan
x

Biparjoy Cyclone In Rajasthan

Rajasthan Me Biparjoy Cyclone: राजस्थान में जल्दी ही एक बड़े तूफान का असर दिखाई देगा।

Rajasthan Me Biparjoy Cyclone Kab Aayega: राजस्थान में जल्दी ही एक बड़े तूफान का असर दिखाई देगा। मौसम विभाग की माने तो बिपारजॉय नामक चक्रवाती तूफान आने वाला है। यह तूफान 15 जून के आसपास राजस्थान में अपनी दस्तक देगा। बताया गया है कि तूफान के असर से तेज बारिश का दौर शुरू हो सकता है।

मौसम विभाग ने किया अलर्ट Rajasthan Biparjoy Cyclone Date, Biparjoy Cyclone Kya Hai

मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि पूर्व मध्य अरब सागर के ऊपर बिपारजॉय चक्रवात का असर दिखाई दे रहा है। यह उत्तर की तरफ तेजी के साथ बढ़ते हुए पाकिस्तान से होता हुआ आगे की तरफ बढ़ रहा है। संभावना जताई जा रही है कि 15 जून से चक्रवाती तूफान का असर राजस्थान के आसपास के दिखाई देना शुरू हो जाएगा।

क्या है वर्तमान हालात Rajasthan Me Biparjoy Cyclone Kab Dastak Dega

जानकारी के अनुसार राजस्थान के कुछ इलाकों में तेज गर्मी का दौर जारी हो चुका है। मौसम विभाग ने आंधी और बारिश का अलर्ट जारी किया है साथ में यह भी कहा है कि आने वाला चक्रवाती तूफान बिपारजॉय का असर 15 जून के बाद दिखाई देना शुरू हो जाएगा। बताया गया है कि इन दिनों से इस तूफान का असर उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा है।

चक्रवात तूफान के संबंध में आकलन करते हुए मौसम विभाग ने बताया है कि वर्तमान में चक्रवात गोवा से करीब 700 किलोमीटर पश्चिम व दक्षिण पश्चिम में है। मुंबई से इस चक्रवात की दूरी लगभग 620 किलोमीटर, पोरबंदर से 600 और कराची से 910 किलोमीटर दक्षिण पर स्थित दिखाई दे रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि धीरे-धीरे करिया चक्रवाती तूफान तीव्र होगा।

मानसून की होगी एंट्री Rajasthan Monsoon 2023 Date, Rajasthan Me Monsoon Kab Aayega

इस चक्रवाती तूफान के असर की वजह से के कुछ इलाकों में अच्छी और तेज बारिश हो सकती है। वही पूछा स्थानों पर हल्की बारिश होगी। मौसम विभाग का मानना है कि आने वाले समय में इसी समय मानसून (Rajasthan Monsoon Date) की भी एंट्री होगी। ऐसे में मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि तेज बारिश की वजह से कई जगह नुकसान हो सकता है।

Next Story