राष्ट्रीय

Bill Gates ने की PM Modi से मुलाकात! दोनों के बीच क्या बातें हुईं?

Bill Gates ने की PM Modi से मुलाकात! दोनों के बीच क्या बातें हुईं?
x
Bill Gates met PM Modi: बिल गेट्स ने पीएम मोदी से कहा- हेल्थ और डेपलपमेंट सेक्टर में भारत की ग्रोथ को लेकर पहले से अधिक पोसिटिव हूं

Bill Gates met PM Modi: Microsoft के फाउंडर बिल गेट्स (Bill Gates) ने शुक्रवार को भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. दोनों के बीच कई मुद्दों को लेकर चर्चा हुई. इस मीटिंग के अंश बिल गेट्स ने अपने ब्लॉग Gates Notes में लिखे और भारत की जमकर तारीफ की.

बिल गेट्स और पीएम मोदी के बीच हेल्थ, क्लाइमेट चेंज, G20 प्रेसिडेंसी जैसे मुद्दों को लेकर चर्चा हुई. बिल गेट्स ने अपने Gates Notes ने लिखा- की भारत की हेल्थ और डेवलपमेन्ट सेक्टर ग्रोथ को लेकर मैं पहले से ज़्यादा पॉजिटिव हूं.

Gates Notes में बिल गेट्स ने क्या लिखा

पीएम मोदी से हुई चर्चा को बिल गेट्स ने अपने ब्लॉग Gates Notes में लिखा, उन्होंने लिखा- इस सप्ताह मैं भारत में हूं। ऐसे समय में जब दुनिया कई चुनौतियों से घिरी हुई है, भारत जैसी डायनामिक और क्रिएटिव जगह पर होना मुझे प्रेरणा देता है। भारत दुनिया को दिखा रहा है कि जब इनोवेशन में इन्वेस्ट किया जाता है तो क्या-क्या संभव हो जाता है। मैं हेल्थ, डेवलपमेंट और क्लाइमेट चेंज के सेक्टर में भारत की ग्रोथ को लेकर पहले से ज्यादा पॉजिटिव हूं। मैं उम्मीद करता हूं कि भारत इस ग्रोथ को जारी रखेगा और अपने इनोवेशन दुनिया के साथ शेयर करता रहेगा।

गेट्स ने भारत की जमकर तारीफ की

बिल गेट्स ने कहा- प्रभावी, सुरक्षित और सस्ती Corona Vaccine बनाने की भारत की अद्भुत क्षमता सराहनीय है। इन वैक्सीन ने लाखों लोगों की जिंदगी बचाई और दुनियाभर में दूसरी बीमारियां फैलने से रोका। यह खुशी की बात है कि कुछ वैक्सीन बनाने में Gates Foundation भी भारत की मदद कर सका.

भारत ने ना सिर्फ Life Saving Vaccine बनाई बल्कि इंसानियत को ऊपर रखते हुए उन्हें दूसरे देशों तक डिलेवर करने का काम किया। भारत ने Co-Win से 220 करोड़ डोज की डिलेवरी की. पीएम मोदी कहते हैं कि CO-Win दुनिया के लिए एक उदाहरण हैं और मैं उनसे सहमत हूं

भारत के इनोवेशन दुनिया की मदद कर रहे

Gates Notes में उन्होंने आगे लिखा- भारत को G-20 की अध्यक्षता मिली है, यह खुद को हाइलाइट करने का अच्छा मौका है कि कैसे देश में किए जा रहे इनोवेशन दुनिया की मदद कर सकते हैं.

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story