राष्ट्रीय

Bike Update: गाड़ी के टायर में डाल दे ये लिक्विड कभी नहीं होगी गाडी पंचर, जानिए!

Bike Update: गाड़ी के टायर में डाल दे ये लिक्विड कभी नहीं होगी गाडी पंचर, जानिए!
x
Bike Update: गाड़ी के टायर में डाल दे ये लिक्विड कभी नहीं होगी गाडी पंचर, जानिए! Put this liquid in the tire of the car, it will never puncture the car

वर्तमान समय में गर्मी अपने पूरे शबाब पर है। पड़ रही भीषण गर्मी की वजह से जहां घर से निकलना मुश्किल हो रहा है। वही वाहनों का भी बुरा हाल है। अगर किसी काम से बाहर निकले और गाड़ी पंचर हो गई तो परेशानी निश्चित है। फिर चाहे फोर व्हीलर हो या टू व्हीलर चालक को परेशानी अवश्य होती है। लेकिन अब इस परेशानी से बचने का एक सरल सा उपाय बाजार में उपलब्ध है। अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो इस खबर को अंत तक पढ़ें। आपकी समस्या कोसों दूर हो जाएगी।

क्या है एंटी पंचर लिक्विड

एंटी पंचर लिक्विड एक ऐसा तरल पदार्थ है जिसे टायर के अंदर डाल दिया जाता है। साथ में विशेषता होती है कि वह ऑटोमेटिक रिपेयर कर देता है। साथ ही यह टायर को मजबूती प्रदान करता है। लंबे सफर पर जाने से टायरगर्म हो जाते हैं। लेकिन जिन टायरों में एंटी पंचर लिक्विड भरा होता है वह टायर को गर्म होने से बचाते हैं।

क्या है विधि

एंटी पंचर लिक्विड टायर में डालने का एक पूरा प्रोसेस होता है। इसके लिए ध्यान रखने वाली बात यह है कि किस टायर में कितना विकेट डालना है इसका विशेष ध्यान रखा जाए। जानकारी के अनुसार लिक्विड भरने से पूर्व टायर से पूरी हवा निकाली जाती है।

बताया गया है कि जैसे ही टायर पंचर होता है तो उसके अंदर भरा हुआ लिक्विड हवा के साथ उस पंचर के पास पहुंचकर फिलप कर देता है। ऐसे में गाड़ी से हवा नहीं निकल पाती। और आप पंचर की समस्या से बचाते हैं।

टायर के लिए उपयोगी

बताया गया है कि यह एंटी पंचर लिक्विड टायर के लिए बहुत उपयोगी है। एक ओर जहां यह पंचर होने से टायर की रक्षा करता है। वही टायर को मजबूती भी प्रदान करता है। साथ ही बताया गया है कि लगातार ज्यादा देर तक के चलने पर टायर गर्म हो जाते हैं। लेकिन जिन टायरों में एंटी पंचर लिक्विड भरा होता है वह टायर को गर्म होने से बचाते हैं।

Next Story