राष्ट्रीय

Bijli Bill Big Update November 2022: बड़ी खबर! बिजली बिल वाले ध्यान दे, मीटर में लगेगा QR कोड, मिलेगा ये फायदा, फटाफट जाने

Bijli Bill Big Update November 2022: बड़ी खबर! बिजली बिल वाले ध्यान दे, मीटर में लगेगा QR कोड, मिलेगा ये फायदा, फटाफट जाने
x
Electricity Bill Big Update: बिजली बिल उपभोक्ताओं को बहुत जल्दी कई बड़ी सुविधाएं मिलने वाली है.

Electricity Bill Big Update: बिजली बिल उपभोक्ताओं को बहुत जल्दी कई बड़ी सुविधाएं मिलने वाली है। यह सुविधाएं बिजली से संबंधित है। अब आपके मीटर में एक ऐसी व्यवस्था की जा रही है जिससे आपको आसानी से बिल प्राप्त होगा, समय पर आप बिजली बिल जमा कर पाएंगे, बिजली बिल जमा करने की प्रक्रिया में सरलता होगी, बिजली चोरी नहीं हो पाएगी, मीटर कितने किलो वाट का लगा हुआ है यह सारी जानकारी आपको आपके मीटर में लगे क्यूआर कोड से हो पाएगी।

क्या है मीटर का क्यूआर कोड Electricity Meter QR Code

राज्य और केंद्र सरकार द्वारा निश्चित किया गया है की बिजली मीटर में क्यूआर कोड लगा दिया जाए। जिससे बिजली उपभोक्ताओं को बिल जमा करने के साथ ही कई तरह की सुविधाएं एक साथ प्राप्त होगी।

जबलपुर से शुरू हुई यह व्यवस्था Electricity Meter QR Code

मध्यप्रदेश के जबलपुर से क्यूआर कोड लगाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। वही जबलपुर क्षेत्र में आने वाले सभी विद्युत केंद्रों में यह व्यवस्था लागू की जाएगी। उपभोक्ताओं को पर्याप्त और बेहतर सुविधाएं प्राप्त हो सकेंगे। क्यूआर कोड मीटर किसके नाम पर है यह तो बताएगा ही साथ में कई बड़ी जानकारियां क्यूआर कोड के माध्यम से ली जा सकती है।

क्या मिलेगा लाभ Electricity Meter QR Code

क्यूआर कोड लग जाने के बाद मीटर रीडरो की लापरवाही एकदम बंद हो जाएगी। इन्हीं समस्याओं को ध्यान में रखते हुए बिजली के मीटर में क्यूआर कोड लगाने का निर्णय लिया गया है। बिजली बिल जमा या पता करने के लिए उपभोक्ता अपने मीटर में लगे क्यूआर कोड के माध्यम से पता लगा सकते हैं।

कहने का मतलब यह कि मीटर में क्यूआर कोड लग जाने के बाद उपभोक्ता सीधे बिजली कंपनी से जुड़ जाता है। किसी तरह की समस्या होने पर क्यूआर कोड के माध्यम से जानकर बिजली कंपनी उसका निदान कर सकेगी।

Next Story