राष्ट्रीय

Bijli Bill Big Alert 2023: बिजली विभाग में नया नियम लागू, बिल जमा करने वाले उपभोक्ता अवश्य ध्यान दें मिलेगा बड़ा लाभ

Bijli Bill Big Alert 2023: बिजली विभाग में नया नियम लागू, बिल जमा करने वाले उपभोक्ता अवश्य ध्यान दें मिलेगा बड़ा लाभ
x
Bijli Bill New Rules 2023: बिजली आज आम जरूरत में शामिल हो चुकी है। बिना बिजली के कोई काम नहीं होता।

Bijli Vibhag New Rules 2023: बिजली आज आम जरूरत में शामिल हो चुकी है। बिना बिजली के कोई काम नहीं होता। या यूं कहें कि आज हमारी दिनचर्या में बिजली की महत्वपूर्ण आवश्यकता है। अगर आज कोई यह कहे कि वह बिना बिजली के अपना गुजारा कर सकता है तो यह गलत बात है। दिनोंदिन बिजली की उपयोगिता बढ़ती जा रही है। ऐसे में देखा गया है कि बिजली विभाग से बिजली उपभोक्ताओं की कोई ना कोई शिकायत बनी ही रहती है। फिर चाहे वह बढ़ा हुआ बिजली बिल हो या फिर अन्य कोई बात। लेकिन बिजली विभाग ने एक नया नियम लागू कर दिया है जिससे आपको बिजली बिल में काफी राहत मिलेगी।

किस्त में जमा करें बिजली बिल

बिजली विभाग ने उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए एक बड़ा परिवर्तन किया है। जानकारी मिल रही है कि बिजली विभाग बिजली बिल जमा करने मे किस्त के माध्यम की सुविधा दी है। जिससे उपभोक्ताओं को काफी आसान होगा बिजली का बिल जमा कर पाएंगे। कई बार परेशानी की वजह से उपभोक्ता बिजली का बिल जमा नहीं कर पाता और फिर वह बिजली का बिल बढ़ते-बढ़ते बहुत ज्यादा हो जाता था। ऐसे में बिजली विभाग ने यह व्यवस्था दी है।

ऑनलाइन माध्यम से घर में बिजली बिल

बिजली बिल जमा करने में ऑनलाइन माध्यम का भी उपयोग किया जा सकता है। बताया गया है कि ईएमआई के माध्यम से बिजली बिल भर सकते हैं। बिजली विभाग आपको व्हाट्सएप के माध्यम से भी आपका बिजली बिल भेज सकता है। इसके लिए बिजली विभाग लगातार तैयारी में जुटा हुआ है।

पूरे देश में स्मार्ट मीटर की नई व्यवस्था लागू हो रही है। माना जा रहा है कि स्मार्ट मीटर लग जाने के बाद बिजली में होने वाली गड़बड़ी की समस्या से निजात मिल जाएगी। अगर इसके बाद भी कोई समस्या होती है और बिजली विभाग समय पर समस्या का निराकरण नहीं करता तो इसके लिए बिजली विभाग पर पेनाल्टी लगाई जाएगी और वह पेनाल्टी की रकम बिजली उपभोक्ता को प्राप्त होगी। स्मार्ट मीटर वाईफाई रिचार्ज की तरह काम करेगा। ऐसे में कहा जा सकता है कि आने वाले समय में बिजली बिल भी रिचार्ज करवाना पड़ेगा।

जानकारी मिल रही है कि स्मार्ट मीटर वाले उपभोक्ताओं के लिए टीओडी व्यवस्था लागू की जा रही है। यह व्यवस्था का लाभ उपभोक्ताओं को तभी प्राप्त होगा जब वह स्मार्ट मीटर लगवा आएंगे। टीओडी व्यवस्था व्यवस्था शुरू आने के बाद उपभोक्ताओं को इस सुविधा का लाभ प्राप्त करने के लिए अपने सारे दस्तावेज के साथ ऑनलाइन सेंटर में जाकर ऑनलाइन करवाना होगा।

Next Story