राष्ट्रीय

Ration Card: राशन कार्ड को लेकर बड़ी अपडेट, अभी जानिए नहीं तो हो जाएगी देर

Ration Card Latest News Updates
x
Ration Card: अगर आप शासन द्वारा दिए जाने वाला गरीबों के खाद्यान्न का लाभ ले रहे हैं तो अब आपको सतर्क होने की आवश्यकता है।

अगर आप शासन द्वारा दिए जाने वाला गरीबों के खाद्यान्न का लाभ ले रहे हैं तो अब आपको सतर्क होने की आवश्यकता है। क्योंकि जिन्हें अब तक मुफ्त का राशन मिल रहा था अब उनकी भी जांच होने वाली है। क्योंकि पता चल रहा है कि कई अपात्र लोग भी इस योजना का लाभ ले रहे हैं। सरकार द्वारा दिए जाने वाला मुफ्त का गेहूं चावल हर महीने उठा रहे हैं। अब इसके लिए सरकार ने नियम तय कर दिए हैं।

क्या आपके पास है यह चीजें

सरकार द्वारा नियम तय करते हुए बताया है कि जो गरीबी रेखा की पात्रता नहीं रखते हैं। वह मुफ्त का खाद्यान्न लेने के लिए अपात्र हैं। बताया गया है कि अगर आपके पास 5 एकड़ से ज्यादा भूमि है तो आप मुफ्त मैं मिलने वाले राशन का लाभ नहीं ले सकते।

अगर आपके घर में अमीरों की तरह आराम देने वाली चीजें मौजूद हैं तो आप मुफ्त राशन पाने के हकदार नहीं है।

कहा गया है कि अगर किसी के परिवार ने नौकरी पेशा व्यक्ति है तो वह भी मुफ्त राशन का लाभ नहीं ले सकता।

जिसके घर में टीवी फ्रिज ऐसो आराम की सामग्रियां है वह इसका लाभ नहीं दे सकता।

एक या एक से अधिक जगह पर राशन कार्ड होने पर आपसे लिए खाद्यान्न की 27 रुपए की दर से वसूली की जाएगी।

स्वयं करें राशन कार्ड सरेंडर

सरकार चाहती है कि उपभोक्ता स्वयं जागरूकता का परिचय देते हुए अपनी पात्रता तय करें और अगर वह अपात्र है तो अपना राशन कार्ड सरेंडर कर दें। अगर कोई आपात ऐसा नहीं कर रहा है तो जांच के बाद जैसे ही उसका नाम सामने आएगा तो उसके द्वारा लिए गए कुल खाद्यान्न की 27 रुपए प्रति किलो की दर से जुर्माना वसूला जाएगा।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story