राष्ट्रीय

किसान सम्मान निधि योजना को लेकर आई बड़ी अपडेट, फटाफट से करें चेक

PM Kisan e KYC Last Date News
x
PM Kisan e KYC Last Date Hindi News: किसान सम्मान निधि योजना (Kisan Samman Nidhi Yojana) का लाभ पाने वाले किसानों के लिए खुशखबरी है।

PM Kisan e KYC Last Date Hindi News: किसान सम्मान निधि योजना (Kisan Samman Nidhi Yojana) का लाभ पाने वाले किसानों के लिए खुशखबरी है। जिन किसानों ने अभी तक ईकेवाईसी (e KYC) नहीं करवाई है अब वह 31 अगस्त तक अवश्य करवा लें। हालांकि यह चौथी बार की केवाईसी करवाने की तिथि बढ़ाई गई है। केंद्र सरकार चाहती है कि किसी भी पात्र किसान को सम्मान निधि से वंचित न किया जाए। हो सकता है यह आखिरी चांस हो। इसलिए हर पात्र किसान ईकेवाईसी अवश्य करवाएं।

जुलाई का अंतिम महीना

ईकेवाईसी करवाने के लिए कई बार किसानों को मौका दिया गया है। उसके बाद भी बहुत सारे ऐसे किसान हैं जिन्होंने ईकेवाईसी नहीं करवाई। पुनः तिथि बढ़ाते हुए 31 जुलाई का समय निश्चित किया गया था। साथ में कहा गया था कि अगर 31 जुलाई तक किसान ईकेवाईसी नहीं करवाते हैं तो उन्हें पीएम सम्मान निधि का लाभ नहीं मिलेगा। समय बीत गया लेकिन कई सारे किसानों ने ईकेवाईसी नहीं करवाई। ऐसे में एक बार केंद्र सरकार ने केवाईसी करवाने की तिथि 31 अगस्त निश्चित कर दी है।

मिलने वाली है 12वीं किस्त

बहुत जल्दी ही देश के किसानों को पीएम सम्मान निधि की 12वी किस्त मिलने वाली है। लेकिन 12वीं किस्त प्राप्त करने के लिए किसानों को ईकेवाईसी अवश्य करवाना होगा। एक बार फिर सरकार ने किसानों से अपील करते हुए ईकेवाईसी करवाने के लिए कहा है।

ऐसे करवाएं ईकेवाईसी

ईकेवाईसी किसान मोबाइल के जरिए ओटीपी के माध्यम से कर सकते हैं। यह बहुत सरल प्रक्रिया है। केवाईसी की प्रक्रिया फॉलो करने पर मोबाइल में ओटीपी आएगी जिसे दर्द करते ही ईकेवाईसी की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

इसी तरह किसान बायोमेट्रिक ईकेवाईसी भी करवा सकते हैं। इसके लिए बैंक खाता तथा अन्य दस्तावेज लेकर नजदीकी कंप्यूटर सेंटर पर जाकर बायोमेट्रिक प्रणाली से ईकेवाईसी करवाएं।

Next Story