राष्ट्रीय

बड़ी खबर! बंद होंगे 5 साल पुराना फोन? जानिए सच्चाई...

बड़ी खबर! बंद होंगे 5 साल पुराना फोन? जानिए सच्चाई...
x
Indian Government Mobile Scrap Policy 2024: कुछ साल पहले केंद्र सरकार के द्वारा 10 साल पुराने वाहनों के लिए स्क्रैपिंग पॉलिसी लागू की है.

Mobile Scrap Policy New Rules 2024: भारत सरकार के तरफ से नए नियम मोबाइल को लेकर लागू किया गया है. दरअसल दावा किया जा रहा है की सरकार की तरफ से नई मोबाइल स्क्रैप पॉलिसी लागू कर दी गई है. जैसा की आप लोग जानते है की कुछ साल पहले केंद्र सरकार के द्वारा 10 साल पुराने वाहनों के लिए स्क्रैपिंग पॉलिसी लागू की है।. मतलब 1 साल पुराने वाहनों को स्क्रैप करना अनिवार्य होगा।

केंद्र सरकार के द्वारा मोबाइल फोन स्क्रैपिंग पॉलिसी लागू हो गया है. 5 साल पुराने फोन के इस्तेमाल पर रोक लगाया जा सकता है. इसकी वजह सरकार की तय स्पेशिफिक एब्जॉर्ब्प्शन रेट यानी SAR वैल्यू है।

जानिए क्या है सच्चाई

दरअसल ऐसा जो दावा किया जा रहा है वो पूरी तरह से फ़र्ज़ी है. क्योंकि सरकार ने पहले से SAR वैल्यू के स्टैंडर्ड तय किए हैं, जिसे हर एक स्मार्टफोन कंपनियों का मानना होता है। साथ ही स्मार्टफोन बॉक्स पर SAR वैल्यू की डिटेल भी दर्ज की जाती है। यह दावा दूरसंचार विभाग के हवाले से किया जा रहा है। हालांकि दूर संचार विभाग की ओर से 5 साल पुराने फोन को बंद करने का कोई आदेश जारी नहीं किया गया है। आप जब तक चाहें, अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मोबाइल फोन से निकलने वाले रेडिएशन कितना है? इसे SAR वैल्यू से पता किया जाता है। बता दें कि वैसे तो हर एक डिवाइस के लिए अलग-अलग SAR वैल्यू तय की गई है। हालांकि आमतौर पर माना जाता है कि किसी डिवाइस का SAR वैल्यू 1.6 W/Kg से ज्यादा नहीं होना चाहिए। यह कोई नया नियम नहीं है। इसे भारत सरकार की ओर से 1 सितंबर 2013 को लागू कर दिया गया था।


Next Story