राष्ट्रीय

School Holiday: कक्षा 1 से 12वीं तक स्कूली छात्रों के लिए बड़ी खबर, राज्य सरकार की महत्वपूर्ण तैयारी, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल!

Sanjay Patel
30 July 2023 1:05 PM GMT
School Holiday: कक्षा 1 से 12वीं तक स्कूली छात्रों के लिए बड़ी खबर, राज्य सरकार की महत्वपूर्ण तैयारी, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल!
x
School Holiday: कक्षा 1 से 12वीं तक के स्कूली छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों के छात्रों को बारिश के मौसम में स्कूल आने-जाने में हो रही मुश्किलों को देखते हुए राज्य सरकार ने बड़ा फैसला किया है।

School Holiday: कक्षा 1 से 12वीं तक के स्कूली छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों के छात्रों को बारिश के मौसम में स्कूल आने-जाने में हो रही मुश्किलों को देखते हुए राज्य सरकार ने बड़ा फैसला किया है। छात्रों के लिए अवकाश लागू करने की घोषणा की गई है। कैबिनेट में प्रस्ताव रखे जाने के साथ ही छात्रों को 15 से 20 दिनों के अवकाश की सुविधा प्राप्त हो सकती है।

अवकाश लागू करने हो रहा विचार विमर्श

छात्रों को बारिश के दिनों में अवकाश लागू करने की घोषणा उत्तराखंड के सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों में की गई। शिक्षा मंत्री द्वारा हुई इस घोषणा के बाद सीएम पुष्कर सिंह धामी के साथ विचार विमर्श किया जा रहा है। जिसके बाद विधिवत रूप से कैबिनेट में पेश किया जाएगा। दरअसल उत्तराखंड में लगातार हो रही प्राकृतिक आपदाओं और मानसून के दिनों में भूस्खलन की चेतावनी को देखते हुए प्रदेश सरकार द्वारा निर्णय लिया गया है। राज्य के आपदा के प्रति संवेदनशील पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश के दिनों में भूस्खलन और नदी नालों में उपमान और कई गुना अधिक खतरे को देखते हुए यह निर्णय लिया जा सकता है। यहां पर बता दें कि पहले पड़ोसी राज्य हिमाचल प्रदेश में पर्वतीय क्षेत्रों में 22 जून से 29 जुलाई तक के लिए मानसून घोषित किया गया था।

अंतिम प्रस्ताव होगा तैयार

शिक्षा मंत्री धनसिंह रावत के मुताबिक प्रदेश के प्रत्येक बच्चे को सुरक्षित माहौल देना सरकार की जिम्मेदारी है। गर्मियों के अवकाश के दिन कम कर मानसून के 10 से 15 दिन का अवकाश लागू करने पर विचार चल रहा है। अभिभावकों एवं शिक्षकों से राय लेने के बाद इसका अंतिम प्रस्ताव तैयार किया जाएगा। शिक्षा मंत्री ने कहा कि सीएम आवास पर आयोजित मेधावी सम्मान समारोह में छात्र-छात्राओं द्वारा इस समस्या को रखा गया था। छात्रों का कहना है कि बरसात के दिनों में स्कूल आने-जाने में दिक्कत होती है। जिस पर अवकाश के लिए आगे की प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

हिमाचल की स्कूलों में अवकाश

स्कूल शिक्षा विभाग ने बारिश के दिनों में बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए जो बरसाती नालों के आसपास स्कूल और आंगनबाड़ी केन्द्र बने हैं उनमें छुट्टी रखने का फैसला किया है। इस संबंध में मुख्य शिक्षा अधिकारी की ओर से खंड शिक्षा अधिकारी और उप जिलाधिकारी को आपस में आपस में समन्वय बनाकर तत्काल अवकाश घोषित करने के लिए अधिकृत किया है। इस हेतु प्रधानाचार्य और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को आपदा के संबंध में खंड शिक्षा अधिकारी को सूचित करना होगा। मुख्य शिक्षा अधिकारी प्रदीप कुमार के मुताबिक हिमाचल जिले में कई ऐसे स्कूल हैं जो बरसाती नालों के आसपास बने हुए हैं। बच्चों को नदी पार स्कूल पहुंचना पड़ता है। बरसात के दिनों में नाले उफान पर आ जाते हैं। ऐसे ब्लॉक के खंड शिक्षा अधिकारी और उप जिलाधिकारी खंड व तहसील स्तर पर स्कूल में तत्काल अवकाश घोषित कर सकेंगे। जिससे बच्चों को परेशानियों का सामना न करना पड़े।

Next Story