राष्ट्रीय

Ayushman Bharat Yojana 2023 से जुड़े लोगों के लिए बड़ी खबर, हजारो का होगा लाभ

Ayushman Bharat Yojana 2023
x
Ayushman Bharat Yojana 2023: प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत देश के सत प्रतिशत लाभार्थियों को योजना का लाभ देने सरकार निरंतर प्रयासरत है।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana) के अंतर्गत देश के सत प्रतिशत लाभार्थियों को योजना का लाभ देने सरकार निरंतर प्रयासरत है। इसके लिए सरकार द्वारा एक अनूठी पहल शुरू की गई है। आयुष्मान कार्ड बनाने वाले फील्ड वर्कर्स को अब आयुष्मान कार्ड बनाने पर ज्यादा पैसे दिए जाने की योजना तैयार की गई है। जानकारी के अनुसार फील्ड लेवल वर्कर्स को अब प्रति कार्ड 5 रुपए दिए जाएंगे। फिर वर्कर्स को प्रोत्साहित करने के लिए उठाया गया कदम निश्चित तौर पर देश के पात्र हितग्राहियों को लाभ दिलाने में सहायक सिद्ध होगा।

चलाया जाएगा अभियान

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ सत प्रतिशत लोगों को दिलवाने विशेष अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए योजना तैयार की जा रही है। देश का कोई भी पात्र नागरिक इस योजना से वंचित न रहे ऐसी व्यवस्था की जा रही है। तभी तो फील्ड लेबल वर्कर्स को 5 रुपए प्रति कार्ड की दर से प्रोत्साहन राशि दिए जाने की घोषणा की गई है।

महत्वपूर्ण है योजना

गरीबी में बीमारी का आना एक आपदा से कम नहीं है। गंभीर बीमारी मैं लोगों के घर बर्बाद हो रहे हैं। ऐसे में सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना लोगों का सहयोग कर रही है। आज भी देश के कई नागरिकों का आयुष्मान कार्ड नहीं बना है। ऐसे में परेशानी का सामना करना पड़ता है। इन सभी स्थितियों को ध्यान में रखते हुए शत प्रतिशत लोगों का कार्ड बनवाने सरकार प्रयासरत है।

सरकार ने निश्चित किया है इसके लिए अभियान चलाया जाएगा। आयुष्मान कार्ड की संख्या में वृद्धि के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए प्रोत्साहित करने वाले आशा कार्यकर्ता, एएनएम, पंचायत सहायक, कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को प्रोत्साहित करने तथा उनके द्वारा कार्यालय पर प्रति कार्ड 5 रुपए डीवीडी के माध्यम से उनके खाते पर दिए जाएंगे।

लाखों का हो चुका भुगतान

आयुष्मान कार्ड बनवाने वाले फील्ड वर्कर्स को उनके खाते में सीधे पैसे भेजे जा सके इसके लिए उनका बैंक विवरण एकत्र किया जा रहा है। अब तक नहीं आयुष्मान कार्ड बनाने वाले वर्कर्स को अगर भुगतान किया जा चुका है। 30 लाख से ऊपर की राशि बतौर प्रोत्साहन भेजा गया है।

Next Story