राष्ट्रीय

देश के करोड़ों लोगों के लिए बड़ी खबर, अब 200 रूपए कम में मिलेगा एलपीजी सिलेंडर

Ujjwala Yojana News
x
LPG Cylinder Ujjwala Yojana Subsidy: महंगाई की मार से त्रस्त देश की जनता के लिए राहत भरी खबर आ रही है।

LPG Cylinder Ujjwala Yojana Subsidy / प्रधानमंत्री एलपीजी सिलेंडर उज्ज्वला योजना सब्सिडी 2022: महंगाई की मार से त्रस्त देश की जनता के लिए राहत भरी खबर आ रही है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कई बड़े ऐलान किए हैं। इनके इस ऐलान से देश की जनता को काफी राहत मिलने वाली है। गरीबों को उज्जवला योजना के तहत वितरित किया गया एलपीजी सिलेंडर सस्ते में मिलेगा। वही डीजल और पेट्रोल के दाम भी कम होंगे। क्योंकि सरकार केंद्रीय उत्पादन कम करने जा रही है।

सिलेंडर में छूट

केंद्र सरकार ने उज्जवला कनेक्शन धारियों को प्रति सिलेंडर 200 रुपए रुपए की सब्सिडी दी जाएगी। इसका लाभ देश के करीब 9 करोड़ प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के हितग्राहियों को मिलेगा। देखा गया है कि उज्जवला योजना के तहत मिले गैस कनेक्शन का उपयोग हितग्राही नहीं कर पा रहे थे। इसका सबसे बड़ा कारण एक तो सब्सिडी का बंद हो जाना तो वही लगातार एलपीजी की कीमतों में वृद्धि है।

डीजल पेट्रोल सस्ता

केंद्रीय उत्पादन शुल्क में कटौती किए जाने से डीजल पेट्रोल के दाम घटेंगे। जानकारी के अनुसार पेट्रोल में केंद्रीय उत्पादन शुल्क 8 रूपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रूपये प्रति लीटर कम किया जाएगा। इस बात की जानकारी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा दी गई है।

सीमेंट की लागत कम करने होंगे उपाय

निर्मला सीतारमण ने कहा है कि सीमेंट की उपलब्धता में सुधार के लिए सीमेंट की लागत को कम करने बेहतर लॉजिस्टिक्स के माध्यम से उपाय किए जाएंगे। प्लास्टिक उत्पादों पर कच्चे माल और बिचौलियों पर सीमा शुल्क भी कम किया जाएगा। जिससे आयात की निर्भरता कम हो सके। इसी तरह है स्टील के कुछ कच्चे माल पर आयात शुल्क घटाया जाएगा।

Next Story