राष्ट्रीय

करोड़ों नागरिकों के लिए बड़ी खबर, सरकार ने बढ़ाया बीमा योजनाओं का प्रीमियम

Government Scheme
x
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) का प्रीमियम बढ़ा

Insurance Premium Rate Hike: आम जन के जीवन की सुरक्षा को लेकर सरकार के द्वारा बीमा पॉलिशी चलाई जा रही है, लेकिन उक्त महत्वपूर्ण बीमा का प्रीमियम अब मंहगा हो गया है। खबरों के तहत सरकार की प्रमुख बीमा योजनाओं में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) का प्रीमियम बढ़ाकर 1.25 रुपये प्रतिदिन कर दिया गया है। इस तरह यह सालाना 330 रुपये से बढ़कर 436 रुपये हो गई है। पीएमजेजेबाई के लिए सालाना प्रीमियम 12 रुपये से बढ़ाकर 20 रुपये कर दिया गया है। नई प्रीमियम दरें 1 जून 2022 से प्रभावी मानी गई हैं।

7 साल बाद बढ़ा प्रीमियम

बीमा की प्रीमियम (Insurance Premium) राशि बढ़ाए जाने के पीछे तर्क है कि ऐसा इन योजनाओं को आर्थिक रूप से व्यवहारिक बनाए रखने को लिए किया गया है। ये दोनों बीमा योजनाएं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 7 साल पहले 2015 में लॉन्च की थी। तबसे अबतक पहली बार प्रीमियम बढ़ा है।

कंपनियों पर पड़ रहा था भार

वित्त मंत्रालय ने बीमा प्रीमियम (Insurance Premium) में बढ़ोतरी की जानकारी दी है। वित्त मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि ज्यादा क्लेम और कम प्रीमियम आमदनी को देखते हुए पहली बार यह बढ़ोतरी की गई है। बीमा कंपनियों के नुकसानी को दूर करने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है।

बढ़ रहे बीमा धारक

प्रधानमंत्री के द्वारा शुरू की गई इन दोनों योजनाओं के तहत 2-2 लाख रुपये का बीमा कवर मिलता है। दोनो ही योजनाओं में लगातार बीमा धारकों की संख्या बढ़ रही है। जानकारी के तहत सक्रिय ग्राहकों की संख्या 6.4 करोड़ और 22 करोड़ है और 31 मार्च 2022 तक प्रीमियम के तौर पर 1134 करोड़ रुपये की राशि जमा हुई, जबकि 2513 करोड़ रुपये के क्लेम का भुगतान किया गया है। जिसके तहत प्रीमियम के रूप में 9737 करोड़ रुपये की राशि जमा की गई और 14,144 करोड़ रुपये के दावों का भुगतान किया गया।

डेथ और विकलांगता में मिलता है क्लेम

बैंक या डाकघर में खाता रखने वाले 18-50 साल आयु वर्ग के लोगों को किसी भी कारण से डेथ होने पर 2 लाख रुपये का जीवन बीमा कवर देती है। वहीं 18-70 वर्ष के लोगों को दुर्घटना में डेथ होने या पूर्ण स्थाई विकलांगता के लिए 2 लाख रुपये और आंशिक स्थाई विकलांगता के लिए 1 लाख रुपये का बीमा कवर देती है।

Next Story