राष्ट्रीय

SBI पेंशनर्स को बड़ी सौगात, बिना बैंक गए जमा करें जीवित होने का प्रमाण, जानिए कैसे?

SBI पेंशनर्स को बड़ी सौगात, बिना बैंक गए जमा करें जीवित होने का प्रमाण, जानिए कैसे?
x

SBI

स्टेट बैंक आफ इंडिया बैंक (SBI) के पेंशनधारी उपभोक्ताओं को 1 नवम्बर से एक विशेष सुविधा देने जा रहा है।

स्टेट बैंक आफ इंडिया बैंक (SBI) के पेंशनधारी उपभोक्ताओं को 1 नवम्बर से एक विशेष सुविधा देने जा रहा है। जिसके तहत पेंशनधारी (Pensioner) व्यक्ति को बिना बैंक में आये ही वह अपना जीवित होने का प्रमाण बैंक में प्रस्तुत कर सकता है। उसे वीडियो कालिंग करनी होगी और बैंक का कर्मचारी उस काल को रिसीव करेगा। साथ ही पेंशनधारी को अपना पैन कार्ड काल करते समय रखना होगा जिसकी जानकारी मागने पर उपलब्ध करवा दी जाय। एसबीआई द्वारा शुरू की गई यह योजना काफी लाभप्रद होने के साथ पेंशनरों के लिए सुविधाजनक है।

क्या है बैंक की व्यवस्था

जानकारी के अनुसार बैंक ने पेशनधारियों के लिए वीडियो लाइफ सर्टिफिकेट सर्विस रखा गया है। जिसकी सहायता से वीडियो काल कर पेंशनधारी अपना जीवन प्रमाण पत्र अपने खाते में दर्ज करवा सकता है।

क्या है प्रक्रिया

पेंशनधारी को अपना जीवन प्रमाण पत्र घर बैठे जमा करने के लिए बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता हैं। इसके पूर्व वह अपने पैन कार्ड और मोबाइल नम्बर तैयार रखें। क्योंकि वेबसाइट पर जाने के बाद उन्हे पैन कार्ड का और मोबाइल नम्बर भरना होता है इन्हे अपने पास रखें।

वेबसाइट पर जाने के बाद ड्राप डाउन से वीडियो एलसी चुनना होता है। इसके बाद एसबीआई पेंशन के अकाउंट नम्बर भरना होगा। इसके बाद बैंक मे दर्ज मोबाइल नम्बर पर एक ओटीपी आयेगी। जिसके बाद ओटीपी डालकर उसे स्वीकार करें और इसके बाद स्टार्ट जर्नी पर क्लिक करें।

तैयार रखें यह कागजात

वीडियो लाइफ सर्टिफिकेट सर्विस में जाकर पेंशनर अपना जीवन प्रमाण पत्र (Life Certificate) दे सकता है। इसके लिए सबसे पहले उसे वेबसाइट पर जाकर आई एम रेडी पर क्लिक करना होगा। इसके पश्चात वीडियो काल शुरू होगा।

इस दौरान कोई बैक का आधिकारी उस वीडियो काल को रिसीव करेगा और वेरिफिकेशन कोड उसकी मोबाइल पर आयेगा। जिसे बैक के अधिकारी को बताना होगा। बैक अधिकारी आपसे पैनकार्ड दिखाने को कहेगा।

जिसे वह वीडियो काल के दौरान कवर कर लेगा। वही साथ में बैक का अधिकारी पेशनर की फोटो भी ले लेगा। इसके बाद प्रक्रिया पूरी हो जायेगी।

इस वेबसाइट के हैं कई फायदे

इस वेबसाइट के माध्यम से पेंशनर को कई लाभ मिलेंगे। जीवन प्रमाण पत्र जहां घर बैठे जमा किया जा सकता है। वहीं एरियर कैलकुलेशन शीट को डाउनलोड का सकता है। पेंशन स्लिप या फॉर्म-16 भी डाउनलोड किया जा सकता है तो वहीं बैंक में किए ट्रांजैक्शन की जानकारी भी आसानी से मिल जाती है।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story