राष्ट्रीय

एक्शन में पंजाब के भगवंत: सीएम मान का दूसरा बड़ा फैसला, युवाओं के रोजगार के लिए उठाया ये कदम

Punjab Cabinet Meeting
x

Punjab Cabinet Meeting

सरकार के गठन होते ही पहली कैबिनेट मीटिंग में पंजाब सीएम भगवंत मान ने युवाओं के रोजगार के लिए बड़ा कदम उठाया है.

Punjab Cabinet Meeting: सरकार के गठन होते ही पंजाब में शनिवार को सीएम भगवंत मान की अध्यक्षता में पहली कैबिनेट मीटिंग संपन्न हुई है. मीटिंग में भगवंत सरकार ने बड़े फैसले लिए हैं. इस बैठक में सरकार ने राज्य में खाली पड़े 25 हजार पदों पर भर्ती की तुरंत प्रक्रिया शुरू करने के लिए मंजूरी दी है. ये पद राज्य भर के विभिन्न बोर्ड, कॉरपोरेशन और सरकारी दफ्तरों में लंबे समय से खाली पड़े हैं.

मंत्रिमंडल ने तीन महीने का वोट ऑन अकाउंट लेने का फैसला किया है. यह भी फैसला लिया गया कि पंजाब का सालाना बजट जून महीने में पेश किया जाएगा. इसके साथ ही कैबिनेट ने सप्लीमेंट्री ग्रांट्स को भी मंजूरी दे दी है.

पंजाब में 25 हजार खाली पदों पर तुरंत भर्ती

सीएम भगवंत मान (Bhagwant Mann) ने कहा कि जिन 25 हजार खाली पदों पर नियुक्ति शुरू करने का फैसला लिया गया है. उनमें से 10 हजार पद पंजाब पुलिस में खाली चल रहे हैं. जबकि 15 हजार पद राज्य के दूसरे विभागों में खाली हैं. इन पदों को तुरंत भरने का निर्देश दिया गया है. इसके लिए भर्ती का विज्ञापन जल्द जारी किए जाएंगे और पूरी प्रक्रिया को जल्द से जल्द अंजाम देने की कोशिश की जाएगी.

बताते चलें कि पंजाब में हाल में संपन्न हुए असेंबली चुनाव में आम आदमी पार्टी ने जबरदस्त जीत हासिल की है. पार्टी ने राज्य की 117 सीटों में से 92 सीट जीतकर दूसरी पार्टियों का सूपड़ा साफ कर दिया. राज्य के सीएम पद की शपथ लेने के बाद भगवंत मान (Bhagwant Mann) ने 16 मार्च को भ्रष्टाचार के खिलाफ अभियान शुरू करने की घोषणा की थी.

भ्रष्टाचार के खिलाफ शुरू होगी हेल्पलाइन

उन्होंने कहा था कि वे 23 मार्च को शहीद भगत सिंह की पुण्यतिथि पर वे एक हेल्पलाइन की शुरुआत करेंगे. जिस पर कोई भी व्यक्ति तथ्यों के साथ भ्रष्टाचार से जुड़ी अपनी शिकायत कर सकेगा. इस हेल्पलाइन की मॉनिटरिंग वे खुद करेंगे. इस अहम घोषणा के बाद अब उन्होंने 25 हजार खाली पदों को भरने की घोषणा की है.

उधर शनिवार को चंडीगढ़ के पंजाब भवन में मंत्रियों के शपथ ग्रहण का आयोजन किया गया. इस समारोह में राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने आम आदमी पार्टी के 10 विधायकों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. सभी विधायकों ने पंजाबी भाषा में शपथ ली.

इन विधायकों ने ली पद की शपथ

शपथ लेने वाले विधायकों में हरपाल सिंह चीमा और गुरमीत सिंह मीत हेयर को छोड़कर 8 अन्य पहली बार विधायक बने हैं. दीर्बा से विधायक चीमा ने सबसे पहले शपथ ली, उनके बाद कैबिनेट में एकमात्र महिला और मलोट से विधायक डॉ बलजीत कौर ने शपथ ली.

इसके बाद जंडियाला से हरभजन सिंह, मानसा से डॉ विजय सिंगला, भोआ से लाल चंद, बरनाला से गुरमीत सिंह मीत हेयर, अजनाला से कुलदीप सिंह धालीवाल, पट्टी से लालजीत सिंह भुल्लर, होशियारपुर से ब्रह्म शंकर जिंपा और आनंदपुर साहिब से हरजोत सिंह बैंस ने शपथ ली.

कैबिनेट में मुख्यमंत्री सहित 18 पद हैं. हरियाणा के राज्यपाल बंडारु दत्तात्रेय और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान (Bhagwant Mann) इस अवसर पर कार्यक्रम में मौजूद थे.

तीनों इलाकों को मिला प्रतिनिधित्व

भगवंत मान कैबिनेट में पार्टी ने मालवा से 5, माझा से 4 और दोआबा क्षेत्र से 1 विधायक को प्रतिनिधित्व दिया है. कैबिनेट में 4 उन विधायकों को जगह दी गई है, जो सुरक्षित सीटों दीर्बा, जंडियाला, मलोट और भोआ का प्रतिनिधित्व करते हैं.

हालांकि असेंबली चुनाव में कांग्रेस के चरणजीत सिंह चन्नी, नवजोत सिंह सिद्धू, SAD के प्रकाश सिंह बादल और सुखबीर सिंह बादल तथा पंजाब लोक कांग्रेस प्रमुख अमरिंदर सिंह आदि दिग्गजों को हराने वाले AAP विधायकों को कैबिनेट में जगह नहीं मिली.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story