राष्ट्रीय

RTO नियमों में बड़ा बदलाव, इग्नोर किये तो पछताना पड़ेगा

RTO नियमों में बड़ा बदलाव, इग्नोर किये तो पछताना पड़ेगा
x
RTO नियमों में बड़ा बदलाव, इग्नोर किये तो पछताना पड़ेगा! Big change in RTO rules, you will have to repent if you ignore it

ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) बनवाने में नई व्यवस्था लागू कर दी गई है। इस व्यवस्था के तहत अब लोगों को स्थाई ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आधार कार्ड में दर्ज पता के आधार पर उसी जिले में जाना होगा। जिस जिले से आधार कार्ड बना हुआ है। सरकार की इस नई व्यवस्था से दूसरे जगहों पर नौकरी करने वाले लोगों को काफी परेशानी हो सकती है।

लर्निंग लाइसेंस बनवाने में छूट

लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस कहीं से भी बनवाया जा सकता है। इसके लिए छूट दी गई है क्योंकि लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता है। लेकिन स्थाई ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आधार कार्ड के पते वाले जिले में ही जाना होगा।

पूर्व आवेदकों को सुविधा

साथ ही बताया गया है की पूर्व में आवेदन कर चुके लोगों को विशेष सुविधा दी गई है। बताया गया है कि यह आदेश उन लोगों पर लागू नहीं होगा जिन्होंने 1 जून से पहले लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए आवेदन किया है। उत्तर देश सरकार द्वारा जारी किया गया यह नियम प्रदेश के सभी जिलों में संचालित आरटीओ कार्यालय में लागू हो चुका है।

नियम के संबंध में उदाहरण देकर जानकारी देते हुए बताया गया है कि अगर आप गोरखपुर का बना हुआ आधार कार्ड रखते हैं। और इस समय आप लखनऊ में रह रहे हैं। अगर आप चाहे रहे हैं कि गोरखपुर के आधार कार्ड से लखनऊ में स्थाई ड्राइविंग लाइसेंस बन जाए तो ऐसा संभव नहीं है। आप लर्निंग लाइसेंस तो लखनऊ से बनवा सकते हैं लेकिन स्थाई लाइसेंस बनवाने के लिए आपको गोरखपुर ही जाना होगा।

क्या अन्य कोई विकल्प है मौजूद

आरटीओ कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार बताया जाता है कि जब से यह परिवर्तन हुआ है तब से इसका विकल्प पूछने के लिए आधा सैकड़ा से ज्यादा लोग कार्यालय के कर्मचारियों के पास पहुचते रहते हैं। लेकिन सरकार के नियम आदेश के अनुसार अभी कोई विकल्प नहीं है। बताया गया है जब से आधार प्रमाणीकरण के जरिए लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बन रहा है। दूसरा कोई विकल्प ही नहीं बचा।

Next Story