राष्ट्रीय

Central Employees के DA को लेकर बड़ा ऐलान, Salary में होगा ₹90,000 का Increase

DA Hike Latest News 2023
x

DA Hike Latest News 2023

DA Hike Latest News 2023: देश के केंद्रीय कर्मचारी महंगाई भत्ता बढ़ोतरी की राह देख रहे हैं।

Central government employees DA Hike 2023: देश के केंद्रीय कर्मचारी महंगाई भत्ता बढ़ोतरी की राह देख रहे हैं। लेकिन इन कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। बहुत जल्दी बढे हुए महंगाई भत्ते का लाभ मिलने वाला है। माना जा रहा है कि होली पर मिलने वाली सैलरी में महंगाई भत्ता को जोड़कर भुगतान किया जाएगा। ऐसे में हर कर्मचारी के खाते में बड़ी रकम आएगी। सोशल मीडिया की माने तो 90000 रुपए तक खाते में आ सकते हैं।

कितना मिल रहा डीए 7th Pay Commission DA Hike

जानकारी के अनुसार वर्तमान समय में केंद्रीय कर्मचारियों को 38 प्रतिशत की दर से डीए का भुगतान किया जा रहा है। श्रम मंत्रालय द्वारा एकत्र किए गए आंकड़े के अनुसार अनुमान लगाया जा रहा है कि कर्मचारियों को 41 से 42 प्रतिशत की दर से डीए का भुगतान हो सकता है। ऐसे में कर्मचारियों के खाते में 90 हजार रुपए का इजाफा होने वाला है।

कैसे बढ़ता है डीए 7th Pay Commission DA Hike

डीए बढ़ने का सबसे बड़ा कारण महंगाई का बढ़ना है। महंगाई भत्ता सरकार अपने कर्मचारियों महंगाई के बढ़े हुए आंकड़े के अनुसार देती है। वहीं महंगाई के आंकड़े एकत्र करने की जवाबदारी श्रम विभाग को दिया गया है। श्रम विभाग हर महीने महंगाई के आंकड़े एकत्र कराती है इसके पश्चात यह सारे आंकड़े लेबर मिनिस्ट्री को सौंप दिए जाते हैं।

ज्ञात हो कि महंगाई भत्ते की गणना के पश्चात वर्ष में दो बार सरकार डीए में बढ़ोतरी का ऐलान करती है। इस बढ़ोतरी का लाभ कर्मचारियों को उनके खाते मे सैलरी के साथ दिया जाता है। दिसंबर 2022 के लिए श्रम मंत्रालय द्वारा एकत्र किए गए आंकड़े 31 जनवरी 2023 को जारी किए गए।

होली के बाद खाते में आएंगे पैसे 7th Pay Commission DA Hike

मंत्रालय की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक डीए में होने वाली बढ़ोतरी का फायदा कर्मचारियों और पेंशनरों को 1 जनवरी से मिलेगा। होली से पहले सरकार इसकी घोषणा कर सकती है। तो वही बताया गया है कि अगले महीने में कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी प्राप्त होगी।

Next Story