राष्ट्रीय

नीतीश सरकार का बड़ा ऐलान, अब दूसरे प्रदेशों के युवक भी बिहार में बन सकेंगे शिक्षक

नीतीश सरकार का बड़ा ऐलान, अब दूसरे प्रदेशों के युवक भी बिहार में बन सकेंगे शिक्षक
x
बिहार कैबिनेट में एक बड़ा निर्णय लिया गया है। जिसका लाभ देश के बेरोजगार युवकों को प्राप्त होने वाला है।

बिहार कैबिनेट में एक बड़ा निर्णय लिया गया है। जिसका लाभ देश के बेरोजगार युवकों को प्राप्त होने वाला है। बिहार सरकार ने शिक्षकों की बहाली प्रक्रिया में बड़ा बदलाव क्या है। अब दूसरे राज्य के बेरोजगार युवक भी बिहार में शिक्षक की नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। बिहार में इन दिनों आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। इस प्रक्रिया के दौरान बीच में ही लिया गया या निर्णय बेरोजगारों को नौकरी के अवसर प्रदान करेगा।

चल रही बड़ी भर्ती प्रक्रिया

बिहार में इन दिनों 1 लाख 70 हजार पदों पर शिक्षकों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। आवेदन की प्रक्रिया शुरू है। बताया गया है कि 12 जुलाई तक आवेदन किया जा सकता है। जानकारी के अनुसार प्रदेश के बाहर के बेरोजगारों को शामिल करने के लिए न्यायालय में एक प्रकरण चल रहा है। इस बात को ध्यान में रखते हुए तथा भर्ती प्रक्रिया में कोई न्यायालय द्वारा कोई रुकावट न उत्पन्न हो इसलिए सरकार ने यह फैसला लिया है।

कैबिनेट की बैठक में नीतीश सरकार ने कई अहम जन हितैसी निर्णय लिए हैं। बताया गया है कि पर्यटकों को लुभाने के लिए विशेष व्यवस्था की जा रही है। बताया गया है कि पर्यटको के ठहरने जैसी सुविधा को ध्यान में रखते हुए पाटलिपुत्र अशोक, बांकीपुर बस स्टैंड परिसर तथा सुल्तान पैलेस की भूमि पर फाइव स्टार होटल बनाया जाएगा। थाने में जब गाड़ियों को रखने के लिए दूजरा में 18 एकड़ भूमि अधिग्रहित की जाएगी।

वहीं बताया गया है कि पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की तरफ से बिहार के 8 जिलों में कन्या आवासीय प्लस टू विद्यालय निर्माण करवाए जाएंगे। पंचायती राज विभाग क्षेत्रीय कार्यालयों में लिपिक संवर्ग के पूर्व से स्वीकृत पदों के अलावा 675 पदों को और स्वीकृति दी गई है।

Next Story