राष्ट्रीय

वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर में हुआ बड़ा हादसा, दो भक्तों की गई जान, कई घायल

Anuppur MP News
x
कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर में एक बड़ा हादसा हो गया।

Banke Bihari Mandir Vrindavan Accident News: कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर में एक बड़ा हादसा हो गया। जिसमें दो भक्तों की जान चली गई तो वहीं कई अन्य घायल हैं। यह हादसा मंगला आरती के दौरान होना बताया जा रहा है। वर्ष में एक बार होने वाले इस मंगला आरती को देखने के लिए मंदिर परिसर में क्षमता से अधिक भक्तों की भीड़ एकत्र हो गई। बताया जाता है कि ऐसे में परिसर के मुख्य द्वार पर एक भक्त बेहोश होकर गिर पड़ा जिसकी वजह से गेट बंद करना पड़ा। भक्तों की भीड़ में दम घुटने से 2 मौत हो गई तथा कई लोग घायल बताए जा रहे हैं।

प्रशासन हुआ लाचार

बांके बिहारी मंदिर में हर वर्ष भारी तादाद में भक्तों की भीड़ पहुंचती है। वर्ष में एक बार होने वाली मंगला आरती में शामिल होने भक्त मंदिर में पूरा जोर लगा कर प्रवेश करना चाहते हैं। हालांकि प्रशासन स्थित को देखते हुए पूरी मुस्तैदी के साथ व्यवस्था बनाने में लगा रहता है। लेकिन अत्यधिक भीड़ होने की वजह से लोग बेकाबू हो गए और यह हादसा हुआ।

बताया जाता है कि 20 अगस्त सुबह मंदिर का गेट 1.45 पर खुला। गेट खुलते ही भक्तों का सैलाब गेट की ओर बढ़ा। यहां तक की निकासी वाले गेट से भी लोग जबरन एंट्री करने लगे। देखते ही देखते मंदिर परिषद में लोगों का हुजूम एकत्र हो गया। भीड़ ज्यादा हो जाने की वजह से दो लोगों की मौत हो गई तो वही दर्जनभर लोग घायल हैं।

मौजूद थे अधिकारी

बताया जाता है कि जिस समय यह हादसा हुआ उस समय डीएम, एसएसपी, नगर आयुक्त सहित भारी संख्या में पुलिस बल मौजूद था। भीड़ काबू करने के लिए प्रशासन पूरी मुस्तैदी के साथ लगा हुआ था लेकिन दोनों तरफ इंट्री और एक्जिस्ट द्वार से लोगों का प्रवेश करना नहीं रोक पाए। ऐसे में दम घुटने की वजह से लोग बेहोश होकर गिरने लगे।

जैसे ही यह जानकारी प्रशासन को हुई पुलिस और मंदिर के निजी सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें मंदिर से निकालकर अस्पताल पहुंचाया। जन्माष्टमी के अवसर पर ब्रजभूमि में सैकड़ों विदेशियों सहित भारी संख्या में भक्तगण मंदिर दर्शन के लिए आते हैं।

इनकी हुई मौत

जानकारी के अनुसार मृतकों में शामिल एक महिला नोएडा की रहने वाली बताई जा रही है। महिला का नाम निर्मला देवी है। वही दूसरे की पहचान मूल रूप से जबलपुर के रहने वाले राजकुमार के रूप में की गई है। साथ ही यह भी बताया गया है कि वह वर्तमान समय में वृंदावन मे रह रहे थे।

Next Story