राष्ट्रीय

Bharat Gaurav Tourist Train: आईआरसीटीसी नें श्रद्धालुओं के लिए चलाईं ट्रेन, भगवान श्रीराम से जुड़ी सभी पावन जगहों के दर्शन कराएगी

Bharat Gaurav Tourist Train: आईआरसीटीसी नें श्रद्धालुओं के लिए चलाईं ट्रेन, भगवान श्रीराम से जुड़ी सभी पावन जगहों के दर्शन कराएगी
x
Bharat Gaurav Tourist Train: अयोध्या (Ayodhya) में पर्यटक श्री राम जन्मभूमि मंदिर (Shri Ram Janmabhoomi Temple) और हनुमान मंदिर के दर्शन करेंगे।

Bharat Gaurav Tourist Train: आईआरसीटीसी, देश की पहली भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन 21 जून को चलाने जा रहा है। आईआरसीटीसी ने कहा कि, यह टूरिस्ट ट्रेन अपनी यात्रा के दौरान नेपाल के जनकपुरी (Janakpuri) भी जाएगी। आईआरसीटीसी की टूरिस्ट ट्रेन (IRCTC Tourist Train) स्वदेश दर्शन योजना (Swadesh Darshan Yojna)के तहत रामायण सर्किट पर चलाई जाएगी और भगवान श्रीराम से जुड़ी सभी पावन जगहों के दर्शन कराएगी। आईआरसीटीसी वेबसाइट के अनुसार श्री रामायण यात्रा (Shri Ramayan Yatra) पर जाने वाली यह भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन (Bharat Gaurav Tourist Train) दिल्ली से सफर शुरू करेगी। श्री रामायण यात्रा का यह टूर 17 रात और 18 दिनों का पैकेज होगा।

ट्रेन से किन-किन जगहों के दर्शन होंगे? (Train se Kin Kin Jagahon Ke Darshan Honge?)

यह ट्रेन श्रद्धालुओं को दिल्ली और टूण्डला से लेने के बाद इस ट्रेन का पहला स्टॉपेज अयोध्या होगा। अयोध्या (Ayodhya) के बाद ये ट्रेन नंदीग्राम, सीतामंडी, जनकपुर, वाराणसी, चित्रकूट, प्रयागराज, नासिक, हंपी, रामेश्वरम, कांचीपुरम, भद्राचलम से होते हुए वापस दिल्ली पहुंच जाएगी। आईआरसीटीसी (IRCTC) ने इस यात्रा के दौरान सभी पावन जगहों के दर्शन शामिल किए हैं। यात्रा के दौरान एसी होटल में ठहरने और खाने पीने की व्यवस्था भी की जाएगी।

श्रद्धालुओं के लिए थर्ड क्लास एसी कोच में सीट होंगी उपलब्ध:

इस पैकेज का नाम आईआरसीटीसी ने 'भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन द्वारा श्री रामायण यात्रा' रखा है। इस यात्रा के दौरान 17 रातें और 18 दिन का समय लगेगा। ये यात्रा 21 जून, 2022 से शुरू होगी। इस यात्रा के लिए दिल्ली और टूण्डला से बोर्डिंग की जाएगी जबकि आगरा और दिल्ली स्टेशन पर यात्रा खत्म की जा सकती है। इसके साथ ही सभी श्रद्धालुओं को इस टूर पैकेज में थर्ड क्लास एसी कोच में सीट उपलब्ध कराई जाएंगी। ट्रेन के सभी श्रद्धालुओं के लिए शुद्ध शाकाहारी भोजन भी उपलब्ध कराया जाएगा।

पैकेज से जुड़ी जानकारी, जानें (Bharat Gaurav Tourist Train package)

इस पैकेज में 18 दिनों की इस यात्रा की शुरुआती टिकट 56700 रुपए है, जो 5 से 11 साल के बच्चे के लिए तय की गई है। वहीं एक व्यस्क के लिए पैकेज का किराया 62370 और 71820 रुपए तय किया गया। जिसमें थर्ड एसी ट्रेन, एसी होटल खाने-पीने की पूरी व्यवस्था के साथ पैकेज से जुड़ी और भी अधिक जानकारी के लिए आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर पता कर सकते हैं।

Next Story