राष्ट्रीय

पहली बार विधायक बनें, अब राजस्थान के मुख्यमंत्री होंगे भजन लाल शर्मा: दीया कुमारी-प्रेम चंद बैरवा डिप्टी सीएम बनाए गए; देवनानी स्पीकर होंगे

पहली बार विधायक बनें, अब राजस्थान के मुख्यमंत्री होंगे भजन लाल शर्मा: दीया कुमारी-प्रेम चंद बैरवा डिप्टी सीएम बनाए गए; देवनानी स्पीकर होंगे
x
राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा होंगे। दीया कुमारी-प्रेम चंद बैरवा डिप्टी सीएम बनाए गए।

Bhajan Lal Sharma New Rajasthan CM: छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश के बाद राजस्थान में भी नए मुख्यमंत्री के नाम का एलान हो गया है। विधायक दल की बैठक में भजन लाल शर्मा (Bhajan Lal Sharma) को राज्य का मुख्यमंत्री बनाने का निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही दिया कुमारी सिंह और प्रेम चंद बैरवा उप मुख्यमंत्री होंगे।वहीं, वासुदेव देवनानी विधानसभा स्पीकर होंगे। भाजपा ने तीनों बड़े पद जयपुर को ही दिए हैं।

भजनलाल शर्मा संघ पृष्ठभूमि से आते हैं। वे मूलत: भरतपुर के रहने वाले हैं। फिलहाल वे प्रदेश महामंत्री के पद पर भी थे। RSS से जुड़े हैं और पहली बार विधायक बनें।

राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया ने सीएम पद के लिए भजन लाल शर्मा के नाम की घोषणा की है। विधायक दल की बैठक में वसुंधरा राजे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बिलकुल बगल में बैठी हुई थी।

भजनलाल शर्मा जयपुर की सांगानेर सीट से विधायक हैं। वहीं, दीया कुमारी जयपुर की विद्याधर नगर सीट से जीती हैं तो प्रेमचंद बैरवा जयपुर जिले की दूदू सीट से विधायक हैं।

विधायक दल की बैठक से पहले प्रदेश मुख्यालय में राजनाथ सिंह के साथ सभी नवनिर्वाचित विधायकों का ग्रुप फोटो सेशन हुआ, यहाँ भी वसुंधरा राजे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के ठीक बगल में बैठी थी।

इसके पहले केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी को तत्काल जयपुर पहुँचने के निर्देश पार्टी हाईकमान ने दिए हैं। कैलाश चौधरी बाड़मेर से सांसद हैं। नरेंद्र तोमर के स्थान पर पार्लियामेंट में जवाब देने के लिए चौधरी की ड्यूटी लगाई गई थी, इसे कैंसिल कर दिया गया।

10 मिनट तक हुई राजनाथ-वसुंधरा की बातचीत

राजनाथ दिल्ली से नए मुख्यमंत्री का नाम लेकर आए हैं। बैठक से पहले उनकी 10 मिनट तक होटल में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से बातचीत हुई है। इसके बाद कुछ देर तक सभी नेताओं के बीच भी चर्चा हुई है।

भाजपा ने छत्तीसगढ़-मध्यप्रदेश में नए मुख्यमंत्री बनाए

राजस्थान के पहले 10 दिसंबर को आदिवासी वर्ग से आने वाले विष्णु देव साय को छत्तीसगढ़ का मुख्यमंत्री बनाया गया। वहीं 11 दिसंबर को ओबीसी वर्ग के नेता मोहन यादव को मध्यप्रदेश का सीएम बनाकर पार्टी ने सबको चौका दिया।

Next Story