राष्ट्रीय

बेंजामिन नेतन्याहू इजराइल के अगले प्रधानमंत्री, इससे भारत को क्या फायदा होगा?

बेंजामिन नेतन्याहू इजराइल के अगले प्रधानमंत्री, इससे भारत को क्या फायदा होगा?
x
Benjamin Netanyahu Prime Minister of Israel: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- दोस्त बेंजामिन नेतन्याहू को बधाई

Israel New PM: इजराइल के पूर्व प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू एक बार फिर से इजराइल के प्राइम मिनिस्टर बनेंगे। Times Of Israel के अनुसार Benjamin Netanyahu ने बहुमत के साथ चुनाव जीता है और सत्ता में वापसी कर ली है. 3 नवंबर को हुए फ़ाइनल राउंड के चुनाव की काउंटिंग में बेंजामिन नेतन्याहू की लिकुड पार्टी को 120 सीटों में से 64 में जीत मिली, उन्हें सत्ता कायम करने के लिए सिर्फ 61 सीटों की जरूरत थी. इजराइल में पिछले 3 सालों में 5 बार प्रधानमंत्री चुनाव हुए हैं. जिसके बाद बेंजामिन नेतन्याहू की पार्टी ने पहली बार पूर्ण बहुमत के साथ अपनी सरकार बनाई है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बेंजामिन नेतन्याहू की जीत में ख़ुशी व्यक्त करते हुए ट्वीट करते हुए लिखा- मेरे दोस्त को बधाई।

बेंजामिन नेतन्याहू इजराइल के प्रधानमंत्री होंगे

73 साल के बेंजामिन नेतन्याहू तीसरी बार इजराइल देश के प्रधानमंत्री बनेंगे। उनका पहला टर्म 1996 से 1999 और फिर 2009 से 2021 तक चला था. वह 15 साल तक इजराइल के पीएम रह चुके हैं. 15 नवंबर को वह फिर से इजराइली प्राइम मिनिस्टर पद की शपथ लेंगे। दरअसल 2019 में बेंजामिन नेतन्याहू पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे थे जिसके बाद उनकी पार्टी कमजोर हो गई थी और वह चुनाव हार गए थे.

बेंजामिन नेतन्याहू को पीएम मोदी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री मोदी भारत के पहले पीएम थे जो इस्लामिक देशों की बिना फ़िक्र किए पहली बार इजराइल दौरे पर गए थे इसके बाद बेंजामिन नेतन्याहू भी भारत आए थे. जब बेंजामिन पहली बार भारत आए तो खुद पीएम मोदी ने अपना प्रोटोकॉल तोड़ते हुए उन्हें एयरपोर्ट में रिसीव करने के लिए गए थे. जिसके बाद दोनों नेताओं में गहरी दोस्ती हो गई थी.

बेंजामिन नेतन्याहू के इजराइल पीएम बनने से भारत को क्या फायदा होगा

पीएम मोदी और बेंजामिन नेतन्याहू ने आतंकवाद, टेक्नोलॉजी और ट्रेड पर एक साथ काम करने का वादा किया था. दोनों देशों के बीच अब फ्री ट्रेड अग्रीमेंट हो सकता है.

Next Story