राष्ट्रीय

PM Awas Yojana के हितग्राहियों को अब मिलेगी पहले से तीन गुना ज़्यादा रकम!

PM Awas Yojana के हितग्राहियों को अब मिलेगी पहले से तीन गुना ज़्यादा रकम!
x
PM Awas Yojana Kisht: प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हितग्राहियों को अब अपना घर बनाने के लिए पहले से तीन गुना ज़्यादा रकम मिलेगी

PM Awas Yojana: सरकार अब प्रधानमंत्री आवास योजना का नया प्लान तैयार कर रही है, जहां पीएम आवास योजना के हिसग्रहियों को पहले मिलने वाली किश्त से 3 गुना ज़्यादा रकम मिलेगी, ताकि वो अपने सपनों का घर बना सकें। इस विशेष योजना के तहत लाभार्थी को मकान बनाने के लिए 4 लाख रुपए मिलेंगे जो पहले से तीन गुना ज़्यादा है. सरकार ऐसा इस लिए करने वाली है क्योंकि जब यह योजना शुरू हुई थी तब घर बनाने की लागत कुछ और हुआ करती थी और अब वर्तमान में घर बनाना पहले से काफी महंगा हो गया है।

सरकार को रकम बढ़ाने प्रस्ताव भेजा गया है

सरकार पहले से ही पीएम आवास की किश्तों में इजाफा करने पर विचार कर रही थी, वहीं सरकार के समक्ष नया प्रस्ताव दिया गया है जो पीएम आवास योजना में मिलने वाली रकम से तीन गुना ज़्यादा रकम देने की बात कही गई है. अगर सरकार इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लेती है तो लोगों को घर बनाने के लिए 4 लाख रुपए मिलेंगे

प्रस्ताव स्वीकृत हुआ तो बढ़ेगी रकम

झारखंड विधानसभा की प्राकक्लन समिति ने राज्य में पीएम आवास योजना के तहत मकान बनाने के लिए सरकार की तरफ से दी जाने वाली आर्थिक मदद को बढाकर 4 लाख रुपए करने की शिफारिश की गई है. सरकार को प्रस्ताव दिया गया है. जिसमे यह कहा गया है कि पहले की तुलना में अब मकान बनाना महंगा हो गया है, ऐसे में पीएम आवास योजना के तरफ से मिलने वाली किश्तों को भी बढ़ाया जाना चाहिए।

केंद्र सरकार से भी अनुरोध

समिति ने इसके लिए राज्य सरकार और केंद्र दोनों से पीएम आवास की किश्त बढ़ाने की मांग उठाई है, समिति का कहना है कि गरीब परिवार अपनी तरफ से माकन बनाने के लिए पैसे नहीं जुटा पा रहे हैं. ऐसे में सरकार को ही आगे बढ़कर पीएम आवास की रकम को 1.20 लाख से बढ़ाकर 4 लाख कर देना चाहिए।


Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story