राष्ट्रीय

जा रहे हैं ट्रेन की टिकट बुक करवाने तो हो जाएं सतर्क! बंद रहेगा रिजर्वेशन सिस्टम

जा रहे हैं ट्रेन की टिकट बुक करवाने तो हो जाएं सतर्क! बंद रहेगा रिजर्वेशन सिस्टम
x
अगर आप रेलवे टिकट बुक करवाने जा रहे हैं तो आपको थोड़ा सावधानी बरतनी होगी। 22 और 23 अप्रैल को कुछ समय के लिए रिजर्वेशन सिस्टम पूरी तरह से बंद रहेगा।

अगर आप रेलवे टिकट बुक करवाने जा रहे हैं तो आपको थोड़ा सावधानी बरतनी होगी। कहने का मतलब यह कि यह जानकारी अवश्य ले लें। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 22 और 23 अप्रैल को कुछ समय के लिए रिजर्वेशन सिस्टम पूरी तरह से बंद रहेगा। यह जानना भी जरूरी है कि आखिर ऐसा क्यों किया जा रहा है। जानकारी मिली है कि पीआरएस को अपडेट किया जा रहा है।

कब और कितनी प्रभावित होगी सेवा

जानकारी के अनुसार पैसेंजर रिजर्वेशन सर्विस पीआरएस 22 और 23 अप्रैल 2023 को प्रभावित रहने वाला है। इसके बारे में जानकारी मिल रही है कि 22 अप्रैल को रात 11:45 से लेकर 23 अप्रैल 2023 को सुबह 3:15 पीआरएस बंद रहेगा। पीआरएस बंद होने की स्थिति में रेलवे के आरक्षण से संबंधित कई कार्य प्रभावित होंगे।

बताया गया है कि डेटाबेस कंप्रेशन एक्टिविटी अपडेट होने की वजह से पूरा प्यारे सिस्टम अस्थाई तौर पर बाधित होने वाला है। ऐसे में बताया गया है कि रेलवे इंक्वायरी, रिजर्वेशन, कैंसिलेशन, इंटरनेट बुकिंग और ईडीआर सर्विस जैसे कार्य प्रभावित होंगे।

क्या है पीआरएस सिस्टम

जानकारी के अनुसार हर रेलवे बुकिंग स्टेशन पर ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग के लिए पीआरएस सिस्टम होता है इस सिस्टम की मदद से ही ऑनलाइन टिकट की बुकिंग के साथ ही अन्य शायरी कार्य संपादित होते हैं। काम ज्यादा होने की वजह से रेलवे के इस सिस्टम पर वर्क लोड बढ़ जाता है जिसे समय-समय पर अपग्रेट करने की आवश्यकता पड़ती है। 22 और 23 अप्रैल को यही सिस्टम अपडेट किया जाएगा जिसमें करीबन 3:30 घंटे का समय लगेगा। इसी 3:30 घंटे तक से जुड़े हुए कार्य प्रभावित होंगे।

Next Story