राष्ट्रीय

बारिश कब होगी: बस कुछ दिन की बात और गर्मी से मिलेगी राहत, उत्तर और मध्य भारत में पारा नीचे गिरेगा

बारिश कब होगी: बस कुछ दिन की बात और गर्मी से मिलेगी राहत, उत्तर और मध्य भारत में पारा नीचे गिरेगा
x
Barish Kab Se Shuru Hogi 2022: मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर और मध्य भारत में 13 का सिलसिला 13 मई से थम जाएगा और तापमान में गिरावट आएगी

Barish Kab Se Shuru Hogi 2022: बस कुछ दिनों की बात है दोस्त, शरीर से पानी चूस लेने वाली गर्मी अब टाटा, बाए-बाए बोलने वाली है. आने वाले कुछ ही दिनों में आग की लपटों की तरह गर्म लू का सिलसिला थम जाएगा और तापमान में गिरावट आना शुरू हो जाएगी। मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि 12-13 मई से लू चलना बंद हो जाएगी जिसे उत्तर और मध्य भारत में लोगों को भीषण गर्मी से निजात मिल जाएगी।

मौसम विभाग का कहना है कि राजस्थान को छोड़ कर 13 मई के बाद देश के किसी भी हिस्से में लू चलने के आसार तो नज़र नहीं आ रहे हैं. बल्कि इस गर्मी से राहत की उम्मीद जरूर दिखाई दे रही है. 11 से 13 मई के बीच मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, में गर्मी बढ़ेगी लेकिन 14 मई के बाद से तापमान कम होने लगेगा। टेम्प्रेचर में गिरावट का सिलसिला 24 मई तक जारी रहेगा उसके बाद दिन के तापमान में थोड़ा वृद्धि होगी, लेकिन जैसे ही केरल में प्री-मानसून सक्रीय होगा वैसे ही बारिश का माहौल बनने लगेगा।

मानसून तो इस बार बड़ी जल्दी में हैं

गर्मी से राहत देने वाली एक और मस्त बात बताते हैं, इस बार मानसून को भी भीषण गर्मी से परेशान लोग देखे नहीं गए और वह पूरी तैयारी के साथ अंडमान से केरल होते हुए पूरे देश में बारिश की ठंडी बौछार करने के लिए निकल पड़ा है। मानसून इतना जल्दी में है कि 13 दिन पहले ही अंडमान में पहुंच सकता है. उसके बाद केरल में और फिर वहां से होते हुए पूरे देश में फ़ैल जाएगा।

वैसे मानसून हमेशा 1 जून को केरल पहुंचता है लेकिन इस साल 18 मई को ही मानसून अंडमान के तट में पहुंच जाएगा। 20 मई से केरल में बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। वहां कुछ ही दिनों में प्री-मानसून एक्टिव हो जाएगा।

अब गर्मी की छुट्टी

इस साल गर्मी ने 112 साल का रिकॉर्ड तोडा है, ऐसा तपा देने वाला मौसम आखिरी बार सन 1912 में पड़ा था. लेकिन गर्मी ने जितना रुलाया है उतना ही मानसून खुशियां लेकर आने वाला है. 18 मई के बाद दक्षिण भारत, पूर्वोत्तर में बारिश के संकेत मिल रहे हैं.

असानी का असर एमपी में दिखेगा

IMD का कहना है कि पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तट से टकरा चुके साल 2022 के पहले तूफान असानी का असर मध्य भारत में तो नहीं दिखाई देगा . मध्य प्रदेश में हल्की बारिश और घने बादल छाने के आसार हैं जो 12 मई से एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रीय होने से बन सकते हैं.

लेकिन अभी तो नौ तपा बाकी है

अभी तो मई के आखिरी सप्ताह में नौ तपा शुरू होना है, लेकिन मानसून भी जल्दी आने वाला है. ऐसा कहा जाता है कि नौतपा में अगर बारिश हुई तो फिर मानसून सूखा रह जाता है. नौ तापा कब से शुरू होगा, नौतपा और मानसून के बीच संबंध, नौ तापा का खगोलीय विज्ञान और इससे जुडी हर चीज़ जानने के लिए यहां क्लिक करें

Next Story