राष्ट्रीय

Bank Rules Change: SBI, PNB के बाद BOB, ICICI बैंक ने बदल दिए नियम, जान ले नहीं तो पड़ेगा सीधे जेब में असर

Bank Rules Change: SBI, PNB के बाद BOB, ICICI बैंक ने बदल दिए नियम, जान ले नहीं तो पड़ेगा सीधे जेब में असर
x
Bank Rules Change: 1 फरवरी 2022 से देश के कई बड़े बैंक ने अपने नियमो में बदलाव किया है.

Bank Rules Change: 1 फरवरी 2022 से देश के कई बड़े बैंक ने अपने नियमो में बदलाव किया है. जिसका प्रभाव आम आदमी की जेब में पड़ रहा है. बता दे की SBI और PNB ने अपने बैंकिंग नियमो में बदलाव किया था. इसके बाद अब बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) और आईसीआईसीआई बैंक (ICICI) ने भी अब कुछ बदलाव किये है. जो आपको जानना बहुत जरूरी है.

जानकारी के मुताबिक 1 फरवरी से SBI, PNB और BOB ने बैंकिंग नियम चेक भुगतान, धन लेनदेन के ने शुल्क लागु किया है. इसके बाद अब ICICI बैंक भी 10 फरवरी से इस नियम को लागू करने जा रहा है.

ICICI बैंक

यदि आप ICICI बैंक के ग्राहक है और आपने इस बैंक का Credit Card ले रखा है तो बता दे की 10 फरवरी से आपको 2.50 फीसदी ट्रांजेक्शन देना होगा। चेक या ऑटो-डेबिट वापिस आ जाता है तो उस मामले में बैंक ने कुल अमाउंट पर 2 प्रतिशत चार्ज करेगा. इसके अलावा ग्राहक के बचत खाते से 50 रुपये प्लस जीएसटी डेबिट (चार्ज) किया जाएगा.

SBI और PNB

SBI ने IMPS ऑनलाइन लेनदेन की सीमा को 2 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दी है. 1 फरवरी 2022 से 1000 रुपये तक के लेन-देन पर शून्य चार्ज होगा. वहीं 1000 से ज्यादा और 10000 रुपये तक पर 2 रु+जीएसटी, 10000 से अधिक और 1 लाख तक पर 4 रु+जीएसटी, 1 लाख से अधिक और 2 लाख तक पर 12 रु+जीएसटी, 2 लाख से अधिक और 5 लाख तक पर 20 रु+जीएसटी देने होंगे. वही PNB आपके अकाउंट में पैसे न होने के कारण किस्त या निवेश फेल हो जाती है तो आपको 250 रुपये पेनल्‍टी चुकानी होगी. अभी तक ये पेनाल्टी 100 रुपये थी. यानी आज से अब आपको इसके लिए अधिक रकम देना होगा.

BoB बैंक

बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) के ग्राहकों के लिए ये बड़ी खबर है. 1 फरवरी से चेक क्लीयरेंस (cheque clearance rule) से जुड़े नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं. बता दें 1 फरवरी से चेक पेमेंट के लिए कंफर्मेशन अनिवार्य होगा. इस बात की जानकारी बैंक ने दी है. (BOB New Rule) बैंक के मुताबिक अगर कंफर्मेशन नहीं होता है तो चेक वापस कर दिया जाएगा.

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story