राष्ट्रीय

Bank Opening Time Update: ग्राहको के लिए बड़ा ऐलान, बैंक खुलने के समय को लेकर आया बड़ा अपडेट

Bank Opening Time Update: ग्राहको के लिए बड़ा ऐलान, बैंक खुलने के समय को लेकर आया बड़ा अपडेट
x
भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने बैंकों की टाइमिंग में परिवर्तन (Bank Opening Time Change) कर दिया है।

Bank Opening Time Update: भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने बैंकों की टाइमिंग में परिवर्तन (Bank Opening Time Change) कर दिया है। बैंक द्वारा किए गए इस परिवर्तन में अब बैंक ग्राहकों को 1 घंटे का ज्यादा समय मिलेगा। रिजर्व बैंक ने यह व्यवस्था ग्राहकों की सुविधा और बैंकिंग व्यवस्था को और चुस्त-दुरुस्त करने की दृष्टिकोण से किया है। वही रिजर्व बैंक ने कार्डलेस एटीएम से ट्रांजैक्शन (Cardless ATM Transactions) की सुविधा बहुत जल्दी शुरू करने जा रही है।

Bank Opening Time

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने टाइमिंग में परिवर्तन करते हुए अब बैंकों के खुलने का समय 9 बजे निश्चित कर दिया है। नए जारी किए गए आदेश के अनुसार 18 अप्रैल से बैंको के खुलने का समय सुबह के 9 बजे निश्चित करते हुए बैंकों के बंद होने के समय में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। ऐसे में अब बैंक खाने वाले उपभोक्ताओं को 1 घंटे का अतिरिक्त समय मिल सकेगा।

Bank Opening Time have been Changed

एक और जहां बैंक खुलने के समय में 1 घंटे पहले (Bank Opening Hours Changed) व्यवस्था लागू की गई है वही बैंकों के बंद होने में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। कोरोना काल के समय बैंकों का समय कम कर दिया गया था। लेकिन अब सामान्य स्थिति होते ही बैंकों के कामकाज को व्यवस्थित करने के लिए 10 के बजाए 9 बजे से बैंक खुलने का समय निश्चित किया गया। लेकिन इसमें बैंक बंद होने के समय को यथावत रखा गया है।

Cardless Cash Withdrawal

एटीएम में कार्ड लेस (ATM Cardless Cash Withdrawal) सुविधा बहुत जल्दी लागू होने वाली है। आरबीआई काट ले सुविधा ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए ऐसा करने जा रही है। अब यूपीआई (UPI) के जरिए उपभोक्ता बैंक और उसके एटीएम (ATM) से पैसे निकाल सकता है। इस व्यवस्था को बहुत जल्दी लागू करने की दिशा में आरबीआई (RBI) काम कर रही है।

Next Story