राष्ट्रीय

Bank Holiday In September List 2023: 16 दिन बैंक बंद, पूरी लिस्ट यहां देखें

Assam 18 August 2023 Holiday
x

Assam 18 August 2023 Holiday

September Bank Holiday, September Bank Holiday 2023, Bank Holiday List 2023

September Bank Holiday 2023: अगस्त का महीना समाप्ति की ओर है। सितंबर का महीना 4 दिन बाद शुरू हो जाएगा। इनमें कई व्रत एवं त्यौहार पड रहे हैं। सितंबर महीने के लिए बैंकों में छुट्टी की लिस्ट आरबीआई द्वारा जारी कर दी गई है। जारी की गई लिस्ट के अनुसार अंबर के महीने में 16 दिन बैंक बंद रहेंगे। बात अगर देश की राजधानी दिल्ली की करें तो यहां जी-20 समिट के कारण 8 से 10 सितंबर तक अवकाश रहेगा। बैंक कार्यालय सब कुछ बंद रहेंगे। सितंबर का महीना इसलिए भी महत्वपूर्ण हो रहा है क्योंकि एक ओर जहां कई त्यौहार पड रहे हैं वही पीस 30 सितंबर के बाद 2000 नोट नहीं बदले जाएंगे।

सितंबर महीने की छुट्टी की लिस्ट September Mai Bank Kab Kab Band

  • जानकारी के अनुसार सितंबर के महीने में 16 दिन का अवकाश बैंकों का रहेगा। यह बात अलग है कि दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन के चलते 8 से 10 सितंबर तक देष की राजधानी दिल्ली में बैंकों की छुट्टी रहेगी। साथ ही बताया गया है कि कार्यालय और स्कूल भी बंद रहेंगे।
  • वही अगर अन्य छुट्टी की लिस्ट पर नजर दौड़ाएं तो पता चलता है कि 3 सितंबर को रविवार की वजह से अवकाष रहेगो। इसी तरह 6 सितंबर को कृष्ण जन्माष्टमी के कारण भुवनेश्वर, चेन्नई, हैदराबाद, पटना अंचल में बैंक बंद रहेंगे। 7 सितंबर को कृष्ण जन्माष्टमी के कारण अहमदाबाद, चंडीगढ़, देहरादून, गांगटोक, तेलंगाना, जयपुर, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, रायपुर, रांची, शिलांग, शिमला और श्रीनगर अंचल में बैंको की छुट्टी है।
  • 9 सितंबर को दूसरे शनिवार के कारण देश भर के बैंक बंद रहेंगे। तो 10 सितंबर को रविवार के कारण देश के बैंक बंद रहेंगें। वहीं 17 सितंबर को रविवार की छुट्टी रहेगी।
  • 18 सितंबर को विनायक चतुर्थी के कारण बेंगलुरु, तेलंगाना अंचल में बैंकों की छुट्टी रहेगी। तो 19 सितंबरः गणेश चतुर्थी पर अहमदाबाद, बेलापुर, भुवनेश्वर, मुंबई, नागपुर, पणजी में अंचल बैंकों का अवकाष रहेगा। कोच्चि और भुवनेश्वर अंचल के बैंक 20 सितंबर को गणेश चतुर्थी तथा नुआखाई के कारण बंद रहेंगे।
  • 22 सितंबर को श्री नारायण गुरु समाधि के अवसर पर कोच्चि, पणजी और त्रिवेंद्रम अंचल में बैंकों का अवकाष रहेगा। 23 सितंबर को चौथे शनिवार, 24 सितंबरः रविवार, 25 सितंबरः श्रीमंत शंकरदेव जयंती के कारण गुवाहाटी अंचल में बैंकों की छुट्टी रहेगी।
  • 27 सितंबर को मिलाद ए शरीफ के कारण जम्मू, कोच्चि, श्रीनगर ,त्रिवेंद्रम अंचल में छुट्टी रहेगी। इसी तरह 28 सितंबर ईद ए मिलाद के मौका पर अहमदाबाद, आइजोल, बेलापुर, बेंगलुरु, भोपाल, चेन्नई, देहरादून, तेलंगाना, इंफाल, कानपुर, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची अंचल में बैंक बंद रहेंगे। 29 सितंबर को ईद ए मिलाद पर केवल गंगटोक, जम्मू और श्रीनगरअंचल में बैंक में अवकाष दिया गया है।
Next Story