राष्ट्रीय

Bank Customers Alert: बैंक ने ग्राहकों को किया अलर्ट, भूलकर भी इस काम को नहीं दें अंजाम

Sanjay Patel
24 April 2023 6:22 AM GMT
Bank Customers Alert: बैंक ने ग्राहकों को किया अलर्ट, भूलकर भी इस काम को नहीं दें अंजाम
x
Bank Customers Alert: पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि ग्राहक सावधान रहें अन्यथा वह धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं।

Bank Customers Alert: पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि ग्राहक सावधान रहें अन्यथा वह धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं। इन दिनों पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहकों को एक फर्जी मैसेज मिल रहा है। इसी को लेकर पीएनबी द्वारा ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया गया है। बैंक ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि ग्राहक सावधानी बरतें।

इस लिंक पर नहीं करें क्लिक

पीएनबी ने अपने समस्त ग्राहकों को अलर्ट किया है। बैंक का कहना है कि 'पीएनबी की 130वीं वर्षगांठ गवर्नमेंट फाइनेंशियल सब्सिडी' वाले फर्जी मैसेज डिजिटल प्लेटफॉर्म पर सर्कुलेट किए जा रहे हैं। जिससे ग्राहकों को सावधानी बरतनी है। बैंक ने इस प्रकार के मैसेज के लिंक पर क्लिक करने और शेयर करने से साफ मना किया है। पीएनबी का कहना है कि यह मैसेज पूरी तरह से फर्जी है। इस तरह के मैसेज वाट्सएप् जैसे अन्य सोशल मीडिया और अन्य चैनलों के माध्यम से सर्कुलेट होते हैं जिनको नजरअंदाज करने की सलाह पीएनबी द्वारा ग्राहकों को दी गई है। बैंक का कहना है कि इसके माध्यम से स्कैमर्स आपको धोखाधड़ी का शिकार बना सकते हैं।

वित्तीय स्कैम का हो सकते हैं शिकार

पंजाब नेशनल बैंक ने फोन कॉल अथवा ईमेल के जरिए किसी प्रकार की पर्सनल, गोपनीय, वित्तीय जानकारी का खुलासा नहीं करने का आग्रह किया है। इसके साथ ही किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक या डाउनलोड नहीं करें। धोखाधड़ी को अंजाम देने वाले एसएमएस में उनसे अपने कीक और पैन को अपडेट करने के लिए कहा जाता है, उन्हें यह भी धमकी दी जाती है कि ऐसा नहीं करने पर उनका अकाउंट ब्लॉक हो जाएगा। जिनके झांसे में आकर ग्राहक अपनी पूंजी गंवा बैठते हैं। डिजिटल बैंकिंग और पेमेंट बढ़ने के साथ-साथ ऑनलाइन फ्रॉड के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं। जिसको लेकर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया भी अक्सर अलर्ट जारी करता है। अलग-अलग फर्जी मैसेजों के माध्यम से ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी को अंजाम देने का कार्य किया जाता है। जिनसे सावधान रहने की आवश्यकता है।

Next Story