राष्ट्रीय

Bank Account Latest Update November 2022: खुशखबरी! खाते में नहीं है एक भी पैसे फिर भी निकाल सकेंगे ₹10000

PM Kisan FPO Yojana
x

PM Kisan FPO Yojana

PM Jan dhan Account: देश के हर नागरिक का अपना स्वयं का बैंक का खाता हो इसके लिए सरकार द्वारा जीरो बैलेंस पर खाता की व्यवस्था की गई.

PM Jan dhan Account Latest Update: देश के हर नागरिक का अपना स्वयं का बैंक का खाता हो इसके लिए सरकार द्वारा जीरो बैलेंस पर खाता की व्यवस्था की गई। क्या आपको पता है कि इस जीरो बैलेंस के खाते में अगर एक पैसा नहीं है फिर भी आप 10000 तक ओवरड्राफ्ट के माध्यम से पैसे निकाल सकते हैं। यह सुविधा केवल जीरो खाताधारकों के लिए है। वर्तमान समय में जीरो बैलेंस खाता धारकों की संख्या 42 करोड़ के आसपास है। आज लोगां का विश्वास इस खाते पर बढ़ रहा है।

मिलती है कई सुविधाएं PM Jan Dhan Yojana

PM Jan dhan Account zero balance जीरो बैलेंस खाताधारकों को सरकार कई सुविधाएं दे रहा है। एक ओर जहां बैलेंस न होने की स्थिति में 10 हजार रुपए ओवरड्राफ्ट निकाले जा सकते हैं। वही रुपे डेबिट कार्ड की सुविधा भी दी गई है। जिससे आप खाते से पैसे निकाल कर खरीदारी भी कर सकते हैं।

अब बैलेंस रख रहे खाताधारक PM Jan Dhan Yojana

PM Jan dhan Account zero balance जीरो बैलेंस पर खाता खोलने की शुरुआत वर्ष 2014 में की गई। इसके बाद लोगों को खाता खोलने के लिए प्रेरित किया गया। एक समय वह था जब जीरो बैलेंस का खाता खुलने के बाद लोगों के खाते में पैसे नहीं रहते थे। वर्ष 2015 में 58 प्रतिशत ऐसे खाते थे जिनमें बैलेंस नहीं रहता था। लेकिन आज के डेट में बैलेंस न रखने वाले मात्र 7 प्रतिशत रहे गये है।

कौन और कैसे खोल सकता है खाता PM Jan Dhan Yojana

PM Jan dhan Account zero balance जीरो बैलेंस वाला खाता यानिकि जनधन योजना का खाता कोई भी भारत का नगरिक खोल सकता है। यह खाता खुलवाने के बाद 2 लाख का बीमा हो जाता है। साथ में यह अकाउंट किसी भी बैंक में खुलवाया जा सकता है।

Next Story