राष्ट्रीय

बुरे फंसे अमिताभ बच्चन, बच्चों की माओं को अनहेल्दी बिस्कुट खिलाने की बात कह रहे थे

बुरे फंसे अमिताभ बच्चन, बच्चों की माओं को अनहेल्दी बिस्कुट खिलाने की बात कह रहे थे
x
Amitabh Bachchan Britannia Milk Bikis Controversy: ब्रिटेनिया मिल्क बीकिस के ऐड में मिस्टर बच्चन ने कहा था ये बहुत पोषक तत्वों से भरपूर है, इसमें दूध की शक्ति है सब झूठ निकला

Amitabh Bachchan Britannia Milk Bikis: बॉलीवुड के शहंशा यानी मिस्टर अमिताभ बच्चन बुरे फंस गए हैं. उन्हें NAPi यानी Nutrition Advocacy in Public Interest-India ने लेटर लिखकर गंभीर आरोप लगाए हैं और जवाब माँगा है. मामला लोगों को मिसलीड करने यानी भ्रमित करने का है. BibB ने Britannia Milk Bikis बिस्कुट का ऐड किया था जिसमे उन्होंने बच्चों की मांओं को इस बिस्कुट के बारे में झूठ बताया था.

क्या झूठ बोला था?

दरअसल Britannia Milk Bikis बिस्कुट को प्रमोट करते वक़्त ऐड में अमिताभ बच्चन कहते हैं 'इस बिस्कुट में आटे और दूध जितने न्यूट्रिएंट्स यानी पोषक तत्व हैं. मांओं को अपने बच्चों को ये बिस्कुट खिलाना चाहिए'

लेकिन सच्चाई कुछ और ही निकली, इस ऐडवर्टिज़मेंट के खिलाफ NAPi यानी Nutrition Advocacy in Public Interest-India ने बच्चन को लेटर लिखा है. उसमें कहा गया है कि ये ऐड मिसलीडिंग है. क्योंकि ये वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइज़ेशन के हेल्दी फूड के मापदंडों पर खरा नहीं उतरता.

ब्रिटेनिया ने क्या किया

NAPi के लेटर के बाद ब्रिटेनिया ने अपना भ्रामक करने वाला ऐड हो हटा दिया लेकिन संस्था ने मिस्टर बच्चन को भी जो लेटर भेजा था उसका जवाब इन्होने नहीं दिया। ये पत्र 28 दिसंबर को भेजा गया था.

यहां तक की अमिताभ बच्चन इस बिस्कुट का ऐड अपने शो KBC में भी कर रहे थे. KBC ने ब्रिटैनिया मिल्क बिकिज़ के साथ टाइअप किया था. अमिताभ बच्चन शो के बीच-बीच में इस बिस्कुट को प्रमोट करते देखे गए थे.

'बच्चों की खाना खिलाने में मांओं को मुश्किल होती है. उनकी मुश्किल का हल मिल गया है, जिसका नाम है- ब्रिटैनिया मिल्क बिकिज़. क्योंकि इस बिस्कुट में आंटे और दूध की शक्ति है. इसलिए ये घर के खाने जितना ही हेल्दी है'

NAPi ने सब सच बता दिया

मिस्टर बच्चन के हिसाब से ये बिस्कुट आंटे और दूध की शक्ति वाला है जो घर के खाने जितना ही हेल्दी है. लेकिन कई सारे मेडिकल एक्सपर्ट, पीडियाट्रिशियन और न्यूट्रिशनिस्ट लोगों की संस्था NAPi का कहना है कि इस बिस्कुट में ऐसा कुछ नहीं है. बल्कि इसे बनाने में तो हाई शुगर, हाई फैट और भारी मात्रा में सोडियम प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया गया है. जो मिल्क बिकिज़ को बच्चों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक बनाता है.

बिस्कुट के हर 100 ग्राम में 23.4 ग्राम शक़्कर, 17.8 ग्राम फैट और 287 मिलीग्राम सोडियम है. जबकि WHO के मुताबिक खाने में प्रति 100 ग्राम 6 ग्राम शुगर होना चाहिए. 8 ग्राम फैट होना चाहिए. 250 मिली ग्राम सोडियम होना चाहिए. इसलिए ये बिस्कुट वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइज़ेशन के मापदंडों पर खरा नहीं उतरता. इसकी वजह से जीवन में आगे चलकर बच्चों में ओबेसिटी यानी मोटापा और टाइप 2 डायबिटीज़ होने का खतरा बढ़ जाता है.

Next Story