राष्ट्रीय

Bad News: देश के 138 करोड़ लोगो के लिए जरूरी खबर, अब टमाटर को लेकर आई नई अपडेट

Bad News: देश के 138 करोड़ लोगो के लिए जरूरी खबर, अब टमाटर को लेकर आई नई अपडेट
x
टमाटर को सब्जी का राजा कहा जाता है. यदि आपकी सब्जी में टमाटर नहीं तो मान लीजिये कुछ भी नहीं है. लेकिन एक बार टमाटर को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है.

नई दिल्ली: इन दिनों तेजी से महंगाई बढ़ रही है. रूस और यूक्रेन की लड़ाई के बीच आम आदमी की जेब भारी होती जा रही है. इन दोनों देशो की लड़ाई के चलते कच्चे तेल की कीमत तेजी से बढ़ने जा रही है. माना जा रहा है की जल्द ही पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भी भारी बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है. इस बीच एक खबर ने सबको और चौका दिया है. जानकारी के मुताबिक टमाटर, बादाम और काफी की कीमतों में भयंकर बढ़ोत्तरी की आसार है. आपको बता दे की पूरी दुनिये में जलवायु परिवर्तन कृषि को प्रभावित कर रहा है. तेज हवाएं, सूखा और भारी तूफान से कई फसलों पर असर पड़ रहा है. जिसका घातक परिणाम अब सामने आने लगे हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टमाटर के सबसे ज्यादा उत्पादन वाले देश की बात करे तो वो देश है इटली. माना जाता है की ये देश हर साल औसतन 6-7 मिलियन मीट्रिक टन की आपूर्ति करता है. लेकिन जलवायु के बदलाव के कारण टमाटर की कमी हो रही है. जिससे साफ़ है की तेजी से टमाटर के रेट बढ़ सकते है.


कई खेती खतरे में

शोध के मुताबिक जलवायु परिवर्तन ने टमाटर सहित कई उत्पादनो को नुकसान पहुंचाया है. इस प्रलय पहुंचाने वाली जलवायु के कारण टमाटर के विकास में कमी देखने को मिल रही है.


Next Story