राष्ट्रीय

Bad News: ग्राहकों को तगड़ा झटका! बंद हो जाएगी WhatsApp की फ्री कॉलिंग? होने वाला है बड़ा बदलाव

Bad News: ग्राहकों को तगड़ा झटका! बंद हो जाएगी WhatsApp की फ्री कॉलिंग? होने वाला है बड़ा बदलाव
x
WhatsApp Call Charges For Receivers: सरकार जल्द ही नया टेलीकम्युनिकेशन बिल ला रही है. इसका ड्राफ्ट तैयार कर लिया गया है.

WhatsApp Free Calling 2022: व्हाट्सएप्प भारत का सबसे बड़ा मैसेंजर ऐप है. इस ऐप का प्रयोग भारत में 40 करोड़ से ज्यादा लोग करते है. इस ऐप के जरिये दुनिया के किसी भी कोने में बैठ आप किसी से भी लाइव बात कर सकते है. बता दे की व्हाट्सएप्प सहित कई मैसेंजर ऐप में नकेल कसने की तैयारी भारत सरकार द्वारा की जा रही है. बता दे की केंद्र सरकार जल्द ही नया टेलीकम्युनिकेशन बिल ला रही है. ड्राफ्ट लगभग तैयार है. बस उसे जमीनी स्तर में उतारने की तैयारी की जा रह है. इस बिल में Internet Calling सबसे पहले आता है. इस बिल के आते ही इंटरनेट कॉलिंग करने वाले ऐप्स को भी टेलीकॉम लाइसेंस की जरूरत होगी. ये देश के ग्राहकों के लिए Bad News हो सकती है. चलिए जानते है कैसे?

देश में WhatsApp का इस्तेमाल करोड़ो लोग कर रहे है. ऐसे में इस बिल के आने के बाद क्या वॉट्सऐप यूजर्स को पैसे देने पड़ेंगे? यानि की यूजर्स को कुल मिलाकर तगड़ा झटका लगने वाला है.

बता दे की केंद्र सरकार के द्वारा लागू किया जा रहा Indian Telecommunication Bill 2022 दूरसंचार विभाग की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है. अगर ये बिल लांच हुआ तो दूरसंचार विभाग इसके हिसाब से चलेगा.

बिल लागू होने के बाद भारत में चल रहे WhatsApp, Skype, Zoom, Telegram और Google Duo जैसे कॉलिंग और मैसेजिंग सर्विस ऐप्स को लाइसेंस लेना होगा. OTT प्लेटफॉर्म्स को भी नए टेलीकम्युनिकेशन बिल में शामिल किया किया गया है. इसके बाद से ही कयास लगाए जा रहे हैं कि WhatsApp Calling और दूसरे ऐप्स के लिए लोगों को फीस देनी होगी. क्योंकि इन ऐप्स को ऑपरेशन के लिए अब लाइसेंस की जरूरत है. हालांकि, यह लाइसेंस कैसे मिलेगा और वॉट्सऐप समेत दूसरे ऐप्स के लिए कितने पैसे खर्च करने होंगे इस पर कोई जानकारी नहीं है.


Next Story