राष्ट्रीय

Bad News: 138 करोड़ जनता को बड़ा झटका, भयंकर बढ़ने वाली है महंगाई, ये चीज़े हो जाएंगी महंगी

Gold Rates Today 28th may 2022
x
रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते भारत में तेजी से महंगाई बढ़ने के आसार है.

नई दिल्ली: रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते सारे देशो में महंगाई बढ़ती जा रही है. वही भारत की बात करे तो कई चीजों की कीमतों पर असर पड़ रहा है. इन दोनों देशो के चलते भारत (India) में आम आदमी की जेब में डांका डलने वाला है. भारत में लगभग 70% सनफ्लावर ऑयल (Sunflower Oil) यूक्रेन से आता है. यूक्रेन की ऐसी हालत होने के कारण तेल की कीमतों (Prices) पर भी काफी गहरा असर पड़ने वाला है.

अनाज होगा महंगा

दोनों देश ग्लोबल मार्केट में अनाज (Foodgrains) का 29% एक्सपोर्ट्स करते हैं. लेकिन युद्ध के कारण कुछ भी देश के बाहर एक्सपोर्ट (Export) नहीं हो सकता, जिसकी वजह से अनाज के दामों में भी वृद्धि हो सकती है. इसके अलावा गोल्डन सीरियल भी महंगा (Costly) हो चुका है.

मेटल के दाम भी बढ़ेंगे

रूस (Russia) कई मेटल्स का एक्सपोर्टर है. लेकिन कई देशों ने यूक्रेन (Ukraine) का साथ देने के लिए रूस की अर्थव्यवस्था को चोट पहुंचाने के लिए रूस पर कई प्रतिबंध (Sanctions) लगा दिए हैं. इस कारण मेटल और स्टील के दामों में भी भारी उछाल देखने को मिलेगा.

कच्चे तेल की कीमतों भी बढ़ेगी

अमेरिका (US) और चीन (China) के बाद भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा तेल का कंज्यूमर है. कच्चे तेल की बढ़ती कीमत से भारत को काफी भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है. जाहिर है कि कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमत बढ़ने से पेट्रोल और डीजल की कीमतें भी हाथ से निकल जाएंगी, जिससे हवाई यात्रा के किराए पर असर पड़ेगा.

Next Story