राष्ट्रीय

Bad News: करोड़ो लोगो के लिए बुरी खबर, अगर आप भी पीते है कॉफी तो आ गई नई अपडेट

Bad News: करोड़ो लोगो के लिए बुरी खबर, अगर आप भी पीते है कॉफी तो आ गई नई अपडेट
x
कॉफी पीने वालो के लिए बेहद जरूरी खबर आई है.

Bones, caffeine, caffeine, Caffeine will weaken bones, weakening bones, why bones are weak, know why caffeine weakens bones: दुनिया में ऐसे कई लोग है जो चाय की अपेक्षा कॉफी का इस्तेमाल करना पसंद करते है. लेकिन क्या आपको पता है ज्यादा काफी का इस्तेमाल आपके लिए दुष्परिणाम लेकर आ सकता है. कैफीन का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करने से हड्डियां तो कमजोर होती है साथ ही हड्डियां से कट-कट की आवाज आने लगती है. देखा गया है की ये बीमारी ज्यादातर 30 साल के बाद दिखने लगती है. ज्यादा कॉफी से कैल्शियम की कमी होने लगती है.

हड्डियां कमजोर होने का ये है कारण

कैफीन के अलावा जब हम प्रोटीन सही मात्रा में नहीं लेते हैं तो हड्डियों के कमजोर होने की शिकायत होने लगती है. ऐसे में कोशिश करें कि प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए भरपूर मात्रा में दालें और प्रोटीनयुक्त चीजें अपनी डाइट में शामिल करें.

- इसके अलावा आपको कार्बोनेटेड पेय जैसे सॉफ्ट ड्रिंक, शैंपेन का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे हड्डियों पर असर पड़ता है. कार्बोनेटेड पेय में फास्फेट ज्यादा होता है जो कैल्शियम को कम कर देता है, जिससे हड्डियां कमजोर होने लगती है.


- इसके अलावा आपको ज्यादा तनाव नहीं लेना चाहिए. क्योंकि तनाव लेने से भी हड्डियां कमजोर होती है. यदि आपको हड्डियों को मजबूत रखना हैं तो ज्यादा तनाव में न रहें. इससे हड्डियों को नुकसान पहुंच सकता है. दरअसल, स्ट्रेस से कोर्टिसोल हार्मोन बढ़ने लगता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ सकता है. ऐसे में टॉयलेट के जरिए कैल्शियम शरीर से निकल जाता है और हड्डियां कमोजर होने लगती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. रीवा रियासत इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Next Story