राष्ट्रीय

Baby Berth: भारतीय रेल्वे ने दिया 'मां' को खास तोहफा, छोटे बच्चों के साथ सफर होगा आसान

Baby Berth: भारतीय रेल्वे ने दिया मां को खास तोहफा, छोटे बच्चों के साथ सफर होगा आसान
x
ट्रेन में सफर के दौरान महिलाओं को होने वाली दिक्क्तों को देखते हुए सीट के साथ ही 'बेबी बर्थ' (Baby Berth) अटैच किया गया है.

Baby Berth: मां के साथ छोटे बच्चे बगल में बिना परेशानी के सो सकें, इसके लिए भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने महिलाओं के लिए आरक्षित नीचे की बर्थ के साथ 'बेबी बर्थ' (Baby Berth) की सुविधा देने की पहल शुरू की है. दरअसल ट्रेन में सफर के दौरान महिलाओं को होने वाली दिक्क्तों को देखते हुए सीट के साथ ही 'बेबी बर्थ' अटैच किया गया है. महिला के लिए आरक्षित नीचे की बर्थ के साथ बच्चे की बर्थ की व्यवस्था की गई है.

Baby Berth का कोई अतिरिक्त किराया नहीं लगेगा

फिलहाल अभी इसे परीक्षण के तौर पर कुछ ट्रेन में इसे लगाया गया है. सूचना के अनुसार लखनऊ मेल में दो बर्थ की व्यवस्था की गई है. रेलवे इसके लिए किसी भी प्रकार का अतिरिक्त किराया नहीं लेगा.

महिलाओं को होगी राहत

रेलवे ने ट्वीट कर इसकी जानकारी शेयर करते हुए कहा, इस सुविधा के बाद दुधमुंहे बच्चे के साथ सफर करने वाली महिलाओं को काफी राहत मिलेगी.

रेलवे ने ट्वीट में बेबी बर्थ का फोटो भी शेयर किया है. जिसमें कहा है कि लखनऊ मेल के एसी थ्री में दो बर्थ के साथ बेबी बर्थ बनाया गया है. मातृ दिवस पर यह व्यवस्था की गई है. जल्द ही अन्य ट्रेनों में भी बेबी बर्थ का विस्तार किया जा सकता है.




कैसे करेगा काम

रेलवे की ओर से अकेली सफर करने वाली महिला को, गर्भवती व पांच साल के कम उम्र के बच्चे के साथ सफर करने वाली महिलाओं को नीचे की बर्थ उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाता है. ट्रेन के आरक्षित बर्थ की चौड़ाई कम होने के कारण महिला को छोटे बच्चों के साथ सफर करना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में रात में महिला यात्री सो नहीं पाती हैं.

क्या करना होगा Baby Berth के लिए

इसलिए महिला के लिए अब आरक्षित नीचे की बर्थ के साथ बच्चे के बर्थ की व्यवस्था की गई है. साथ ही इस बात का विशेष ध्यान रखा गया है कि बच्चा बर्थ से नीचे ना गिरे. मुख्य बात यह है कि रेलवे बच्चे की बर्थ के लिए कोई अतिरिक्त किराया नहीं लेगा. इसके लिए आरक्षण टिकट लेते समय पांच साल से कम उम्र के बच्चों के नाम का फार्म भरना होगा और बेबी बर्थ मिल जाएगा.

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story