राष्ट्रीय

Azad New Party: कांग्रेस से अलग हुए गुलाम नबी आजाद की नई शुरूआत, अपनी पार्टी के नाम का किया ऐलान

Azad New Party: कांग्रेस से अलग हुए गुलाम नबी आजाद की नई शुरूआत, अपनी पार्टी के नाम का किया ऐलान
x
Gulam Nabi Azad New Party: वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने अपनी नई पार्टी के नाम का ऐलान कर दिया है.

Gulam Nabi Azad New Party News In Hindi: एक माह पूर्व कांग्रेस पार्टी (Congress Party) को छोड़ने वाले जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद (Former CM Gulam Nabi Azad) ने अपने राजनैतिक सफर की नई शुरूआत सोमवार से शुरू कर दिए है। उन्होने नवरात्रि की शुरूआत में ही अपनी पार्टी के नाम (Gulam Nabi Azad New Party Name) का ऐलान कर दिया है। जिसके बाद न सिर्फ जम्मू-कश्मीर बल्कि देश की राजनीति में उनका एक बड़ा बदलाव माना जा रहा है। चूंकि श्री आजाद को राजनीति का एक लम्बा अनुभव है और वे अपनी नई पार्टी के साथ सत्ता एवं विपक्षी दलों में भी अच्छी पकड़ रखते है।

जानें क्या है उनकी पार्टी का नाम

Gulam Nabi Azad Ki Nayi Party Ka Naam: वरिष्ठ नेता गुमाम नबी आजाद ने अपनी पार्टी का नाम की घोषणा करते हुए बताया कि काफी गहन मंथन के बाद जो नाम निकल कर आया है वह डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी (Democratic Azad Party) और वे इस बैनर के तले राजनीति का अगला सफर तय करेगें। आजाद ने बताया- मेरी नई पार्टी के लिए लगभग 1,500 नाम हमें उर्दू, संस्कृत में भेजे गए थे। हिन्दी और उर्दू का मिश्रण 'हिन्दुस्तानी' है। हम चाहते हैं कि नाम लोकतांत्रिक, शांतिपूर्ण और स्वतंत्र हो।

फ्लैग भी लॉन्च

Democratic Azad Party Flag: गुलाम नबी आजाद ने जम्मू में प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपनी नई पार्टी का फ्लैग भी लॉन्च किया। उनके फ्लैग का मस्टर्ड कलर क्रिएटिविटी और यूनिटी को दर्शाता है। सफेद शांति को दर्शाता है और नीला स्वतंत्रता, खुली जगह, कल्पना और समुद्र की गहराई से आकाश की ऊंचाइयों तक की सीमाओं को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि नई पार्टी में उम्र की कोई सीमा नहीं होगी। युवा और दिग्गज पार्टी में एक साथ काम करेंगे।

एक माह में बनाई पार्टी

Democratic Azad Party Launch Date: गुलाम नबी आजाद ने 26 अगस्त को कांग्रेस के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया था। उनके बाद जम्मू-कश्मीर के पूर्व उपमुख्यमंत्री तारा चंद सहित कई पूर्व मंत्रियों और विधायकों ने कांग्रेस छोड़ दी थी। कांग्रेस छोड़ने के साथ ही उन्होंने जम्मू-कश्मीर में नई पार्टी लॉन्च करने की घोषणा की थी। ज्ञात हो कि गुलाम नबी ने सोनिया गांधी एवं राहुल गांधी को 5 पन्ने का पत्र लिखकर अपनी बात रखी है।

Next Story