राष्ट्रीय

Ayushman Card Yojna List Big Alert April 2023: इन लोगों को मिलेंगे इलाज के लिए ₹5 लाख, जारी हुई नई लिस्ट, फटाफट देखें अपना नाम...

Ayushman Card Yojna in hindi
x

Ayushman Card Yojna in hindi

Ayushman Card Yojna 2023: आयुष्मान कार्ड योजना (Ayushman Card Yojna) लोगों को इलाज करवाने में काफी सहयोगी सिद्ध हो रही है

Ayushman Card Yojna in hindi: आयुष्मान कार्ड योजना (Ayushman Card Yojna) लोगों को इलाज करवाने में काफी सहयोगी सिद्ध हो रही है। इस योजना का जैसा नाम है वैसा ही काम सामने आ रहा है। आयुष्मान कार्ड योजना बीपीएल और गरीब नागरिकों को स्वास्थ्य लाभ मुहैया कराने का सबसे सरल और सीधा माध्यम है। कहने का मतलब यह कि इस कार्डधारक का 5 लाख रुपए तक का इलाज सरकारी और गैर सरकारी अस्पताल में हो सकता है। सरकार का उद्देश्य है कि कोई भी गरीब हो या अमीर हो बिना इलाज के उसकी मौत न होने पाए। गरीब इलाज करवाता है और इस कार्ड के माध्यम से खर्च होने वाले पैसे सरकार उस अस्पताल को देती है।

किसे मिलता है कार्ड का लाभ Ayushman Card Yojna online apply in hindi

आयुष्मान कार्ड ((Ayushman Card) का लाभ केवल भारत के नागरिकों को दिया जा रहा है। ऐसे नागरिक जो भारत के स्थाई नागरिक हैं उन्हें ही इस योजना का लाभ दिया जाता है। साथ में बताया गया है कि आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए व्यक्ति की उम्र 5 वर्ष से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

यह गरीबों को कार्ड बनाकर इलाज की सुविधा उपलब्ध करवाता है ऐसे में आवेदक के पास राशन कार्ड संबल कार्ड गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने का प्रमाण पत्र होना चाहिए।

किसका नहीं बनता है आयुष्मान कार्ड

जो भी व्यक्ति शासकीय कर्मचारी हैं उनका आयुष्मान कार्ड नहीं बनता। साथ में परिवार का कोई भी सदस्य आयकर दाता नहीं होना चाहिए।

भुगतान की कैसे करें जांच

ऑनलाइन माध्यम से आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां पर आयुष्मान कार्ड भुगतान चेक विकल्प का चयन करें। इसके पश्चात नया लॉगइन पेज खुलेगा। लॉगइन पेज पर अपना आधार नंबर और आयुष्मान कार्ड नंबर दर्ज करें। इस तरह की जानकारी के बाद आप आगे बढ़े और नया पेज खोलें। वहां पर भुगतान की स्थिति उपलब्ध होगी जिसे आप आसानी से चेक कर सकते हैं।

Next Story