राष्ट्रीय

Ayushman Card 2023: आयुष्मान कार्ड से मिलेगा 5 लाख का मुफ्त इलाज, ऐसे करें आवेदन और जल्दी बनवाएं कार्ड

Ayushman Card Making Process
x

Ayushman Card Making Process

Ayushman Card 2023: किसी भी गंभीर बीमारी के समय पैसों की कमी हर किसी को परेशान करती है लेकिन अब केंद्र सरकार ने इस परेशानी से मुक्ति दिला दी है।

Ayushman Card 2023: किसी भी गंभीर बीमारी के समय पैसों की कमी हर किसी को परेशान करती है लेकिन अब केंद्र सरकार ने इस परेशानी से मुक्ति दिला दी है। आयुष्मान भारत में इस बीमारी का इलाज करा रहे लोगों को सरकार बड़ी राहत दे रही है। आर्थिक तंगी से परेशान लोगों को अब परेषान होने की जारूरत नही है। क्योंकि सरकार उसकी मदद अब आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से 5 लाख तक का इलाज मुफ्त में करवा रही है। कार्ड बन जाने के बाद कोई भी परिवार अपना 5 लाख रुपए का इलाज सरकारी या फिर चिन्हित प्राइवेट अस्पताल में करवा सकता है। अब उसको अपनी जेब से पैसे नहीं देने पड़ेंगे।

ऐसे बनवाएं अपना आयुष्मान कार्ड

जानकारी के अनुसार आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड निशुल्क बनाया जा रहा है। इसमें गरीबों को एक पैसे देने की जरूरत नहीं है। आनलाइन माध्यम से कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जायें। वहां पर 10 अंकों का मोबाइल नंबर दर्ज करें और स्क्रीन पर कोड दर्ज करें। इतना करने के बाद ओटीपी विकल्प पर क्लिक करते हुए मोबाइल पर आये ओटीपी को दर्ज करें। अपना राज्य और जिला चुने इसके बाद मांगी गई जानकारी भरें।

क्या है सरकार की योजना

आयुष्मान भारत योजना के पीछे सरकार का उद्देश्य है कि गरीबों को भी बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्राप्त हो। उनके इलाज का खर्च सरकार उठाएगी। किसी भी गंभीर बीमारी की स्थिति में आयुष्मान कार्ड धारक इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है। सरकार ने इसके लिए गंम्भीर रोगों को चिन्हित कर रखी है। बताया गया है कि आयुष्मान कार्ड धारक के परिवार को कोरोना, कैंसर, किडनी रोग, हृदय रोग, डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया डायलिसिस, घुटने और कूल्हे का प्रत्यारोपण, संतानहीनता, मोतियाबिंद और अन्य चिन्हित गंभीर बीमारी पर मुफ्त इलाज किया जाता है।

Next Story