राष्ट्रीय

असानी साइक्लोन: ओडिशा-बंगाल में भारी बारिश होगी क्या असानी तूफान का असर मध्य प्रदेश में दिखेगा

Asani Cyclone
x
Asani Cyclone: साल 2022 के पहले तूफान असानी साइक्लोन के चलते कई राज्यों में बारिश होगी, क्या असानी तूफान एमपी की जमीन को भी बारिश से सींच देगा

Asani Cyclone: इस साल का पहला चक्रवाती तूफान "Asani Cyclone" ओड़िशा और पश्चिम बंगाल के तट से टकराने वाला है. रविवार से इसका असर दिखाई देने लगेगा, तटीय राज्यों में तबाही भी हो सकती है. लोगों को बचाने के लिए NRDF और ODARF की कई टीमें तैनात हैं. IMD के अनुसार पश्चिम बंगाल और ओड़िशा के कई जिलों में भारी बारिश होगी और 50 से 70 किलोमीटर की गति से आंधी चलेगी।

IMD का कहना है कि असानी साइक्लोन का असर उसके तट में टकराने से पहले ही देखने को मिल जाएगा, और जब 10 मई को तूफान ओडिशा के तट में प्रवेश करेगा तो हवा की रफ़्तार 125Km हो सकती है. जो अपने सामने आने वाली हर चीज़ को हवा में उछाल सकती है. असानी तूफान जहां-जहां से गुजरेगा अपने पीछे तबाही छोड़कर जाएगा।

ओड़िशा से 7.5 लाख लोगों को घर छोड़ना पड़ रहा है

ओडिशा स्पेशल रिलीफ कमिश्नर पीके जैन ने बताया है कि ओडिशा के समुद्री तटों में रहने वाले करीब 7.5 लाख लोगों को सुरक्षित इलाकों में शिफ्ट किया जा रहा है. असानी तूफान अपने साथ प्रलय भी ला सकता है और इसी डर से लोग खुद भी अपना घर छोड़कर सुरक्षित इलकों में जाने को मजबूर हो गए है.

असानी का डायरेक्शन बदल सकता है

IMD का कहना है कि असानी तूफान की दिशा भी बदल सकती है, और यह ओड़िशा की जगह पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्र से टकरा सकता है.

किन राज्यों में दिखेगा असानी का असर

IMD से प्राप्त जानकारी के अनुसार असानी तूफान का असर ओडिशा और पश्चिम बंगाल में तो दिखेगा ही, वहां तो असानी तबाही का कारण बन सकता है, लेकिन इन दोनों राज्यों के अलावा बिहार, झारखंड, असम, आंध्रप्रदेश, यूपी के कुछ पूर्वी इलाकों में इसका असर दिख सकता है. मध्य प्रदेश में असानी का कोई असर देखने को नहीं मिलेगा। एमपी, यूपी, छत्तीसगढ़, झारखंड, गुजरात, महाराष्ट्र के लोगों का गर्मी से बुरा हाल है.

Next Story