राष्ट्रीय

PM Kisan Yojana: अप्रैल में सरकार लाखो किसानो के अकाउंट में डालेगी 2000 रूपए, उससे पहले कर लें यह जरूरी काम

PM Kisan e KYC Last Date News
x
PM Kisan Samman Nidhi Yojana: अप्रैल के प्रथम सप्ताह में केन्द्र सरकार किसानों के खाते में 11वी किस्त देगी

PM Kisan Samman Nidhi ki 11vi kisht: अप्रैल के प्रथम सप्ताह में केन्द की नरेन्द्र मोदी सरकार किसानों को लाभ पहुचाने वाली है। अगर आप भी किसान है तो सरकार किसान सम्मान निधि (PM Kisan Nidhi) से आपके खाते में 2000 रूपये भेजगी। इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान भाइयों को कुछ जरूरी काम करने होंगे नहीं तो वह 11वीं किस्त के लाभ से वंचित हो सकते हैं।

प्रति वर्ष सरकार देती है तीन किस्त

दरअसल फसलों के समय किसानों को पैसों के लिए पेरशान न होना पड़े, इसके लिए सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत हर साल किसानों के खाते में तीन किस्तों में 06 हजार रुपए भेजती हैं। किसानों के खाते में सरकार अभी तक 10 किस्त यानी 20 हजार रुपए भेज चुकी हैं., वहीं 11 वीं किस्त अप्रैल के पहले सप्ताह में आ सकती है।

अपने खाते का करवां ले केवाईसी

खबरों के तहत किसानों को अप्रैल से पहले अपने खाते का ई-केवाइसी करवाना पड़ेगा। ई-केवाइसी आप घर बैठे ही कर सकते हैं। या फिर ग्राहक सेवा केन्द्रो का लाभ इसके लिए आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर ई- केवाइसी वालें विकल्प पर क्लिक करना होगा।

इसके खुलते ही उसमें चाही गई जानकारी भरनी पड़ेगी। कैप्चा कोड भर कर सर्च ऑपशन पर क्लिक करना होगा। अब आपकों आधार कार्ड से जुड़े नंबर को भरना होगा, जिसके बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी जाएगा, ओटीपी को भरने के बाद आपके केवाइसी की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Next Story