राष्ट्रीय

भारत में कोरोना को रोकने वाली पहली नेजल वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई, नाक में स्प्रे करने से नहीं होगा संक्रमण

भारत में कोरोना को रोकने वाली पहली नेजल वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई, नाक में स्प्रे करने से नहीं होगा संक्रमण
x
Nasal Vaccine To Prevent Corona: भारत सरकार ने कोरोना नेज़ल वैक्सीन के एमरजेंसी यूज की मंजूरी दे दी है

Nasal Vaccine To Prevent Corona: भारत सरकार की ड्रग कंट्रोल जनरल ऑफ़ इंडिया यानी DGCI ने कोरोना से बचाने वाली एक और वैक्सीन की एमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी है. इसे नेजल वैक्सीन कहा जाता है क्योंकि इसे नाक में लगाया जाता है. घबराने की बात नहीं है, क्योंकि कोरोना को रोकने वाली यह नेजल वैक्सीन आपकी नाक में इंजेक्ट नहीं बल्कि स्प्रे की जाएगी जो नाक के अंदर ही संक्रमण को खत्म कर देगा।

DGCI ने नेजल वैक्सीन के आपातकाल इस्तेमाल को लेकर अनुमति दे दी है, इसे भारत बायोटेक द्वारा बनाया गया है. मंगलवार को Bharat Biotech द्वारा ट्वीट करते हुए जानकारी दी गई है कि अब 18 साल से अधिक उम्र वाले लोग कोरोना को फैलने से रोकने वाली नेजल वैक्सीन का इस्तेमाल कर सकेंगे।

पिछले महिले पूरे हुए सभी ट्रायल्स

बता दें कि भारत बायोटेक द्वारा विकसित की गई इस नेजल वैक्सीन के सभी ट्रायल्स पिछले महीने ही पूरे हुए हैं. प्राइमरी डोज के साथ इसे पूरी तरह वैक्सीनेटेड लोगों को बूस्टर डोज की तरह लगाया जा सकता है. गौरतलब है कि कोरोना वायरस सबसे पहले नाक के जरिये ही स्वास नलिका में जाता है और बाद में फेफड़ो में पहुंचकर व्यक्ति को संक्रमित कर देता है. लेकिन नेजल वैक्सीन उसे नाक में ही खत्म करने की ताकत रखती है.

अमेरिका जैसे कई देशों में साल भर पहले ही नेजल वैक्सीन को आम लोगों के इस्तेमाल के लिए अप्रूव कर दिया गया था. लेकिन भारत में अब जाकर इसके इस्तेमाल के लिए एमरजेंसी मंजूरी दी गई है.

नाक में स्प्रे करना होगा

नेजल वैक्सीन में कोई इंजेक्शन नहीं है, इसे आपकी नाम में घुसेड़ा नहीं जाएगा बल्कि सिर्फ स्प्रे किया जाएगा। जो आपकी नाक में मौजूद कोरोना वायरस को वहीं खत्म कर देगा और फेफड़ों तक नहीं पहुँचने देगा।

Next Story