राष्ट्रीय

एचपीएससी में टीचर्स के लिए मंगाए आवेदन, योग्यता व आयु सीमा जान लें

Sanjay Patel
4 Dec 2022 7:00 AM GMT
एचपीएससी में टीचर्स के लिए मंगाए आवेदन, योग्यता व आयु सीमा जान लें
x
यदि आपका भी शिक्षक बनने का सपना तो आपके लिए अच्छी खबर है। हरियाणा लोक सेवा आयोग (एचपीएससी) ने पोस्ट ग्रेजुएट टीचर्स के पदों पर भर्ती की जानी है जिसके लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

यदि आपका भी शिक्षक बनने का सपना तो आपके लिए अच्छी खबर है। हरियाणा लोक सेवा आयोग (एचपीएससी) ने पोस्ट ग्रेजुएट टीचर्स के पदों पर भर्ती की जानी है जिसके लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। एचपीएससी ने यह भर्तियां विज्ञापन संख्या 31/2022 और 32/2022 के अंतर्गत निकाली हैं। जिसके लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। टीचर्स पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 दिसंबर निर्धारित की गई है।

एचपीएससी वैकेंसी डिटेल्स

हरियाणा लोक सेवा आयोग ने मेवात कैडर में पोस्ट ग्रेजुएट टीचर के 19 पद विभिन्न विषयों में और हरियाणा कैडर में पीजीटी के 8 पद विभिन्न विषयों के निकाले हैं। एचपीएससी द्वारा पीजीटी के लिए कुल 4746 वैकेंसी निकाली गई हैं। जिनमें से 613 पद मेवात कैडर के लिए और 3863 पद हरियाणा कैडर के लिए निर्धारित किए गए हैं।

एचपीएससी के लिए योग्यता

एचपीएससी में टीचर्स के लिए आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों के पास संबंधित क्षेत्र में मास्टर्स डिग्री होनी आवश्यक है। अभ्यर्थियों को हायर सेकेण्ड्री तक हिंदी या संस्कृत पढ़ा होना जरूरी किया गया है। साथ ही उनका हरियाणा टीचर एलिजबिलिटी टेस्ट या स्कूल टीचर एलिजबिलिटी टेस्ट उत्तीर्ण होना भी जरूरी है। इस वैकेंसी के लिए अभ्यर्थियों की परीक्षा फरवरी 2023 के दूसरे या तीसरे हफ्ते में आयोजित की जा सकती है। रिटेन परीक्षा के माध्यम से अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा।

एचपीएससी के लिए आयु सीमा व फीस

अभ्यर्थियों को एचपीएससी टीचर्स वैकेंसी के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। जबकि अधिकतम आयु 42 वर्ष निर्धारित की गई है। हालांकि इसमें आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में निर्धारित गाइड लाइन के अनुसार छूट भी प्रदान की जाएगी। जबकि पदों के लिए आवेदन करने पर सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों को 1 हजार रुपए फीस अदा करनी होगी। वहीं महिला, एससी, बीसी-ए, बीसी-बी, ईएसएम और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के अभ्यर्थियों को 250 रुपए फीस चुकानी होगी। उम्मीदवार हरियाणवी पीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Next Story