राष्ट्रीय

बीपीएससी वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ, अभ्यर्थी योग्यता व आयु सीमा जान लें

Sanjay Patel
15 Dec 2022 7:49 AM GMT
बीपीएससी वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ, अभ्यर्थी योग्यता व आयु सीमा जान लें
x
बिहार सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग में वैंकेसी के लिए आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। 44 सहायकों की भर्ती के लिए आवेदन मंगाए गए हैं जिसके लिए अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।

बिहार सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग में वैंकेसी के लिए आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। 44 सहायकों की भर्ती के लिए आवेदन मंगाए गए हैं जिसके लिए अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 21 दिसम्बर निर्धारित की गई है। अभ्यर्थी बीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन अप्लाई कर सकते हैं।

बीपीएससी वैकेंसी के लिए योग्यता

बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा जो विज्ञापन जारी किया गया है उसमें सहायकों के लिए आवेदन मंगाए गए हैं। इसके लिए अभ्यर्थी की जो योग्यता निर्धारित की गई है उसके अनुसार किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन डिग्री होना आवश्यक है। इसके पूर्व बीपीएससी ने सहायक भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 7 से 30 दिसम्बर तक आयोजित की थी। हालांकि आयोग द्वारा अब पुनः सहायकों की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

बीपीएससी वैकेंसी आयु सीमा

बिहार सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग में वैंकेसी के लिए अभ्यर्थी की आयु सीमा 1 अगस्त 2022 को 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। जबकि अधिकतम आयु सीमा 37 वर्ष निर्धारित की गई है। वहीं बिहार के अन्य पिछड़ा वर्ग, ईबीसी और महिला अभ्यर्थियों के लिए आयु सीमा 40 वर्ष निर्धारित है। जबकि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्गों के यह आयु सीमा 42 वर्ष निर्धारित की गई है जिसमें महिला एवं पुरुष दोनों अभ्यर्थी शामिल हैं।

बीपीएससी वैकेंसी चयन प्रक्रिया

बीपीएससी वैकेंसी के लिए अभ्यर्थियों की चयन प्रक्रिया दो स्टेप्स में की जाएगी। जिसके तहत प्रारंभिक और मुख्य परीक्षाओं के आधार पर चयन किया जाएगा। पहले स्टेप में प्रारंभिक परीक्षा ली जाएगी। जो 2 घंटे 15 मिनट की होगी। इस परीक्षा में अभ्यर्थियों को सामान्य अध्ययन, सामान्य विज्ञान, गणित और मानसिक क्षमता जांच से संबंधित एमसीक्यू के 50-50 प्रश्न हल करने होंगे। परीक्षा अवधि के दौरान अभ्यर्थियों को कुल 150 प्रश्न हल करने के लिए दिए जाएंगे। जिसमें हर प्रश्न के एक अंक निर्धारित किए गए हैं यानी 150 अंकों के लिए यह परीक्षा आयोजित होगी। वर्गों के अनुसार निर्धारित न्यूनतम अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को ही दूसरे स्टेप के लिए आमंत्रित किया जाएगा। जहां वह मुख्य परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

Next Story