राष्ट्रीय

IGNOU Admission 2023: इग्नू में एडमिशन के लिए आवेदन शुरू, शुल्क व एससी-एसटी छात्रों को क्या मिलेगा लाभ फटाफट जान लें

Sanjay Patel
6 Jun 2023 6:49 AM GMT
IGNOU Admission 2023: इग्नू में एडमिशन के लिए आवेदन शुरू, शुल्क व एससी-एसटी छात्रों को क्या मिलेगा लाभ फटाफट जान लें
x
IGNOU Admission 2023: इंदिरा गांधी नेशनल ओपेन यूनिवर्सिटी (इग्नू) के जुलाई सेशन में एडमिशन के लिए आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए छात्र अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

IGNOU Admission 2023: इंदिरा गांधी नेशनल ओपेन यूनिवर्सिटी (इग्नू) के जुलाई सेशन में एडमिशन के लिए आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को 30 जून तक का अवसर प्रदान किया गया है। छात्रों को रजिस्ट्रेशन के लिए इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट https://ignouadmission.samarth.edu.in पर जाना होगा, जहां वह ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में प्रवेश के लिए अपना एडमिशन करवा सकेंगे।

एससी, एसटी की माफ होगी फीस

इग्नू में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति कैटेगरी के विद्यार्थी ग्रेजुएशन के लिए बीए, बीएससी और बीकॉम कोर्स में मुफ्त में एडमिशन ले सकते हैं। इसके लिए विद्यार्थियों के अभिभावकों की आय सीमा भी निर्धारित की गई है। उनकी सालाना आय ढाई लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस दौरान एससी, एसटी के अभ्यर्थियों को केवल 300 रुपए रजिस्ट्रेशन शुल्क के साथ 500 रुपए डेवलपमेंट फीस अदा करनी होगी। इंदिरा गांधी नेशनल ओपेन यूनिवर्सिटी में बीए, बीएससी, बीकॉम के साथ विभिन्न ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा और सर्टिफिकेट के 300 से अधिक कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं। एडमिशन प्रारंभ कर दिए गए हैं। इग्नू में एडमिशन के लिए विद्यार्थी अपना ऑनलाइन रजिस्टेªशन कर सकते हैं। जिसके लिए उनको 30 जून तक का अवसर प्रदान किया गया है।

आवेदन निरस्त करने पर फीस वापस

इंदिरा गांधी नेशनल ओपेन यूनिवर्सिटी में छात्र यदि एडमिशन के लिए आवेदन और फीस का भुगतान कर चुकने के बाद इसको निरस्त करना चाहते हैं तो वह कर सकेंगे। इसके लिए केवल रजिस्ट्रेशन फीस कटेगी जबकि बाकी शुल्क वापस कर दी जाएगी। 30 जून के बाद अधिकतम 15 दिन के अंदर फीस वापस चाहते हैं तो 500 रुपए की अतिरिक्त कटौती की जाएगी। जबकि छात्र यदि 30 दिन के अंदर शुल्क वापस चाहते हैं तो 1000 रुपए की अतिरिक्त कटौती की जाएगी। 30 दिन के बाद शुल्क वापस नहीं की जाएगी। इग्नू में एडमिशन प्रारंभ कर दिए गए हैं छात्र प्रवेश के लिए अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

Next Story