राष्ट्रीय

ओडिशा में दूसरा रेल हादसा: बरगढ़ में मालगाड़ी की 5 बोगियां पटरी से उतरीं

ओडिशा में दूसरा रेल हादसा: बरगढ़ में मालगाड़ी की 5 बोगियां पटरी से उतरीं
x
Another train accident in Odisha: ओडिशा के बरगढ़ में एक मालगाड़ी हादसे का शिकार हो गई है

ओडिशा में एक और ट्रेन हादसा: ओडिशा में एक और ट्रेन हादसा हुआ है. बरगढ़ में एक मालगाड़ी हादसे के शिकार हो गई है. ट्रेन की 5 बोगियां पटरी से नीचे उतर गई हैं. रिपोर्ट के मुताबिक -पत्थर से लोड थी. हालांकि इस हादसे में किसी को कोई चोट नहीं पहुंची है, पुलिस और रेलवे टीम ने घटनास्थल में पहुंचकर जांच शुरू कर दी है.

बालासोर रेल हादसे के तीन दिन बाद ओडिशा के बरगढ़ में मालगाड़ी पलट गई है. जिसकी वजह रेल पटरियों या सिग्नल की खराबी बताई जा रही है. ज्यादा गर्मी पड़ने से रेल की पटरियां फ़ैल जाती हैं इसी लिए ट्रेन डिरेल हो जाती हैं. हालांकि मालगाड़ी के डिब्बे पटरी से क्यों उतरे इसकी जांच हो रही है.

बालासोर रेल हादसा

2 जून को ओडिशा के बालासोर में हुए रेल हादसे में 275 लोगों की जान जा चुकि है. जिनमे से 187 शवों की पहचान ही नहीं हो सकी है. इस हादसे में 1100 लोग जख्मी हुए हैं. ओडिशा रेल हादसे का कारण मालूम हो गया है और जिम्मेदारों की पहचान भी कर ली गई है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस मामले में CBI जांच कराने के आदेश जारी किए हैं. इसी के आधार पर रेलवे बोर्ड ने केंद्रीय जांच एजेंसी से तफ्तीश करने की सिफारिश की है.

बताया गया है कि रेलवे जोन के प्रिंसिपल चीफ ऑपरेटिंग मैनेजर ने इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम में खामियों के बारे में तीन महीने पहले ही चेतावनी दी थी. उन्होंने फरवरी में इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम के फेल होने के बारे में चिंता जताई थी. रेलवे बोर्ड को लिखे गए इस लेटर में कहा गया था कि अगर इस सिस्टम को नहीं सुधारा गया तो गंभीर हादसे हो सकते हैं और ऐसा हुआ भी


Next Story